भारत की शेफ ने 87 घंटे 45 मिनट तक लगातार खाना पकाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया

Bhasha  |   Updated On : November 26, 2019 04:51:01 PM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर (Photo Credit : Twitter )

इंदौर:  

भारत की 39 वर्षीय शेफ ने सबसे लम्बे समय तक खाना पकाने का विश्व कीर्तिमान कायम करते हुए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज में अपना नाम दर्ज कराया है. विश्व रिकार्ड बनाने वाली लता टंडन ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज ने उनके इस कारनामे को "लॉन्गेस्ट कुकिंग मैराथन (व्यक्तिगत)" के रूप में मान्यता देते हुए आधिकारिक प्रमाणपत्र जारी किया है.

मध्यप्रदेश के रीवा से ताल्लुक रखने वाली विवाहिता ने बताया कि उन्होंने इसी शहर के एक होटल में तीन सितंबर से सात सितंबर के बीच लगातार 87 घंटे 45 मिनट तक करीब 1,600 किलोग्राम खाना पकाया और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज के सामने कीर्तिमान का दावा पेश किया था.

इस दौरान उन्होंने गैस के चूल्हे पर आठ बर्नरों का इस्तेमाल किया और चावल के अलग-अलग पकवान, छोले, राजमा, कई तरह की दालें, कढ़ी, वड़ा पाव, सैंडविच, हलवा और खीर समेत कोई 30 व्यंजन पकाये.

यह भी पढ़ेंः देवेंद्र फडणवीस को एक और झटका, अजित पवार ने महाराष्‍ट्र के डिप्‍टी सीएम पद से इस्‍तीफा दिया : सूत्र

उन्होंने बताया कि विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिये उनका पकाया खाना करीब 20,000 लोगों को खिलाया गया, जिसमें अनाथालय में रहने वाले बच्चे, दिव्यांग लड़के-लड़कियां और वृद्धाश्रम के बुजुर्ग शामिल हैं. उन्होंने कहा, "भारत का पारंपरिक खाना हर मामले में बेहतरीन है. मैं इस खाने के स्वाद को दुनिया भर में पहुंचाना चाहती हूं." 

First Published: Nov 26, 2019 03:10:27 PM

RELATED TAG: World Record,

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो