Food Tips: इन फूड्स को करें अपने डाइट में शामिल, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

News State Bureau  |   Updated On : January 24, 2020 03:08:04 PM
Food Tips: इन फूड्स को करें अपने डाइट में शामिल, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

ब्लड प्रेशर को ऐसे करें कंट्रोल (Photo Credit : (सांकेतिक चित्र) )

नई दिल्ली:  

आज के समय में लोगों में हाई ब्लड प्रेशर (High Blood pressure) या हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्या होना आम हो गया है, बदलते दिनचर्या की वजह से ज्यादातर लोग इस बीमारी से ग्रस्त है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए और इसका इलाज करना चाहिए. यह एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कोरोनरी हार्ट डिजीज, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक और किडनी फेल्योर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Mental Health Awareness: बढ़ती यौन हिंसा से महिलाओं में बढ़ रही है मानसिक समस्याएं

1. हरी सब्जियां

यूं तो सभी हरी सब्जियां फायदेमंद होती है लेकिन हरि पत्तेदार सभी सब्जी हमारी किडनी के लिए लाभदायक होती है. इनमें मौजूद पोटैशियम यूरिन के रास्ते सोडियम को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. जिससे शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में काफी मदद मिलती है.

2. बेरिज

सब्जी के बाद नंबर आता फलों का जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेरीज (ब्लैकबेरी, क्रेनबेरी और स्ट्रॉबेरी) का भी अहम रोल है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई मौसमी बीमारियों से भी दूर रखती हैं.

3. चुकंदर

चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ब्लड वेसल्स को खोलने में मददगार होता है और ब्लड फ्लो को मेंटेन रखता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है.

4. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. रेग्युलर चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट में 60 परसेंट तक कोकोआ स्लाइड्स होते हैं. जिससे हाइपरटेंशन और प्री-हाइपरटेंशन की समस्या ग्रसित लोगों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का काम करती है.

ये भी पढ़ें: Keto Diet लेने के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो आप अनजाने में कर रहे यें गलतियां, आज ही बदलें

5. केला

केला में पोटैशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो हाइपरटेंशन में मैनेज करने में काफी मदद मिलता है. पोटैशियम हमारे ब्लड में सोडियम की मात्रा को कम करके ब्लड वेसल्स में उत्पन्न हुए तनाव को कम करता है. इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

First Published: Jan 24, 2020 02:53:29 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो