logo-image

Winter Season Tips: सर्दी में इन चीजों को खाने से करें परहेज, नहीं तो बिगड़ सकता है हेल्थ का मामला

ठंडी में कई ऐसी चीजें है जिससे हमें दूरी बनाकर रखनी चाहिए वरना ये हमारे सेहत के साथ खिलवाड़ कर सकती है. तो आइए आज आपको बताते है कि आखिर सर्दियों में किस खाने वाली चीजों को 'ना' कहना है.

Updated on: 11 Jan 2020, 12:17 PM

नई दिल्ली:

कहा जाता है कि सर्दी का मौसम सेहत बनाने वाले होता है क्योंकि इस मौसम में तमाम हरी सब्जियां मिलती है साथ ही ठंड में भूख भी खूब लगती है. लेकिन फिर भी बहुत से लोग सर्दियों में बीमार रहते है और उनकी सेहत भी उनका साथ नहीं देती. इसका बड़ा कारण हमारा खान-पान है क्योंकि ठंडी में कई ऐसी चीजें है जिससे हमें दूरी बनाकर रखनी चाहिए वरना ये हमारे सेहत के साथ खिलवाड़ कर सकती है. तो आइए आज आपको बताते है कि आखिर सर्दियों में किस खाने वाली चीजों को 'ना' कहना है.

और पढ़ें: टैनिंग के अलावा आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी करेगा दूर, ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

1. हरी सब्जियां

सर्दियों में पहले से कटी हुई सब्जियों के उपयोग से बचे. ऐसा करने से आप बीमार पड़ सकते हैं.

2. टमाटर

अक्सर लोगों को सलाद में टमाटर खाने की आदत होती है लेकिन सर्दियों में इससे थोड़ी दूरी बनाकर रखें. इस मौसम में मिलने वाले टमाटर सिर्फ ऊपर से लाल दिखता है गर्मी वाले टमाटर जैसा लाल ये बिल्कुल नहीं होता है, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

3. एल्कोहल

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए ज्यादातर लोग एल्कोहल का सेवन करते हैं. लेकिन इसे ज्यादा पीने से ये आपके शरीर को डी-हाइ़ड्रेट कर देता है जो बेहद ही नुकसानदायक होता है.

5. रेड मीट

रेड मीट और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है इसलिए सर्दी में इसे ज्यादा न खाएं. सर्दी में प्रोटीन ज्यादा खाने से गले में बलगम की समस्या हो सकती है. आप मीट के बजाय मछली खाने में शामिल कर सकते हैं. हालांकि मछली में भी प्रोटीन होता है लेकिन इससे हेल्थ से जुड़ी समस्या नहीं होती है.

6. स्ट्रॉबेरी

डॉक्टर्स की मानें तो हायर न्यूट्रीशन फूड गर्मियों में खाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

7.ऑफ सीजन फ्रूट

ठंड के मौसम में ऑफ सीजन फ्रूट्स को कभी भी ना खाएं क्योंकि ये ताजा नहीं होने की वजह से आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

8. लाल मिर्च

कुछ लोगों को मिर्च खाने की बहुत आदत होती है तो कुछ शरीर में गर्मी के लिए सर्दियों में इसे खाते है. लेकिन ये आपके पेट के बहुत नुकसानदायक है इसलिए लाल मिर्च की जगह खाने में काली मिर्च को शामिल करें.

ये भी पढ़ें: इन बीमारियों के लिए रामबाण हैं मेथी के दाने, वजन भी होगा कम

9. चॉकलेट कुकीज

सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होने के कारण इसे सर्दी में न खाएं.

10. हॉट कॉफी

सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से लोगों का शरीर पहले ही डी-हाइड्रेट रहता है. गर्म कॉफी में मौजूद कैफीन की अत्यधिक मात्रा से बार-बार पेशाब आता है जिससे शरीर में पानी की मात्र और कम होने लगती है. इसका असर आपके त्वचा पर भी पड़ता है.