logo-image

सलमान खान जैसी बॉडी पर हड्डियाें में दम नहीं, जिम जाने वालों की हड्डियां गला रहा पाउडर

अपने मसल्‍स को बनाने के लिए वे शार्ट कट का भी प्रयोग करने से बाज नहीं आ रहे. बॉडी बनाने के लिए युवा बाजार या जिम में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं.

Updated on: 26 Jul 2019, 04:33 PM

नई दिल्‍ली:

युवाओं में सलमान खान जैसी बॉडी बनाने का क्रेज ऐसा है कि वे जिम में घंटों पसीना बहा रहे हैं. अपने मसल्‍स को बनाने के लिए वे शार्ट कट का भी प्रयोग करने से बाज नहीं आ रहे. बॉडी बनाने के लिए युवा बाजार या जिम में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में उनकी बॉडी सलमान खान जैसे बन तो जाती है लेकिन उन्‍हें इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है. उनकी हड्डियों में दम नहीं रहता और वे कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं.

अभी कुछ दिन पहले ही एक खबर दिल्ली से आई थी. एक शख्स को बॉडी बनाने के लिए पाउडर का इस्तेमाल करना इतना भारी पड़ा कि उसके दोनों कूल्हे ही गल गए. अब एम्‍स में उसके दोनों कूल्हे बदलने पड़ रहे हैं. उसने लगातार छह महीने तक पाउडर का सेवन किया. इसी दौरान उसे कूल्हों में दर्द की शिकायत रहने लगी. बीमारी बढ़ने पर जब वह एम्स पहुंचा तो डॉक्टरों तो उसे जिस बीमारी के बारे में बताया उसे जानकार उसके होश उड़ गए.

दरअसल उस प्रोटीन पाउडर में स्टेरॉइड मिला था. एम्स के डॉक्टरों ने बताया कि जो लोग काफी लंबे समय से ज्यादा मात्रा में स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस तरह की बीमारी होने की आशंका अधिक रहती है. मरीज के दोनों कूल्हों का ऑपरेशन करना पड़ रहा है.


प्रोटीन पाउडर के साइड इफेक्‍ट

  • वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर लेने से इंसुलिन में बढ़ोतरी होती है, इस तरह नियमित रूप से इंसुलिन में होने वाली यह बढ़ोतरी आगे जाकर सेहत को नुकसान पहुंचाती है.
  • जिम जाने वाले ऐसे युवा जो प्रोटीन लेते हैं वह मसल्स बनाने में तो सहायक होता है लेकिन इसे जिस प्रकार से तैयार किया जाता है, वो शरीर को नुकसान ज्यादा पहुंचाता है.
  • ऐसे प्रोटीन जैसे पाउडर्स में कई तरह के हारमोन्‍स और बायोएक्टिव पेपटिड्स होते हैं, जिन्हें लेने पर सीबम निर्माण बढ़ जाता हैं. कई अध्ययनों में पाया गया है कि प्रोटीन सप्लिमेंट लेने से मुंहासों की समस्या भी बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ेंः अगर आप भी Earphone और Headphone का करते हैं ज्‍यादा इस्‍तेमाल तो पढ़ें यह खबर..

  • इस तरह के प्रोटीन पाउडर लेने से शरीर में न्यूट्रिशन का असंतुलन हो सकता है. प्राकृतिक प्रोटीन जैसे अंडे, दूध और मीट लेने से ऐसा होने की संभावना कम होती है.
  • कई कंपनियों के प्रोटीन पाउडर में विषाक्त पदार्थ होते हैं. जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं और उन्हें लेने से सरदर्द, चक्‍कर आना, कब्ज और मासपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है.

स्टेरॉयड का काम

स्टेरॉयड का उपयोग इलाज में पुरुषों में यौन हार्मोन बढ़ाने, प्रजनन क्षमता बढ़ाने, मेटबॉलिज्म और इम्यूनिटी को दुरुस्त करने के अलावा मांसपेशियों और हड्डियों का धनत्व बढ़ाने के साथ-साथ दर्द या अन्य दवाइयों के रूप में प्रयोग करते हैं.

क्‍या होता है प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन पाउडर मुख्य रूप से सोया, दूध या पशु प्रोटीन से बने होते हैं . दूध से बने प्रोटीन पाउडर का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि वे हाई प्रोटीन का एक आसान और सुविधाजनक स्रोत हैं और शाकाहारियों के लिए सबसे उपयोगी हैं. प्रोटीन पाउडर बॉडी बनाने में बहुत फायदेमंद है और यह पोषण का एक सुरक्षित स्रोत भी है क्योंकि वे प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान नहीं पहुंचाते.

यदि इनका सेवन सही तरीके से और सही मात्रा में किया जाए तो ये किसी भी स्वास्थ्य समस्या की वजह नहीं बनते हैं. लेकिन स्टेरॉयड मिला पाउडर कृत्रिम रूप से मांसपेशियों के विकास में मदद करता है. स्टेरॉयड के सेवन से हृदय, तिल्‍ली, लीवर का आकार बढ़ सकता है. ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होने लगती है जिससे हृदय और किडनी दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक के एक महीने पहले दिखते हैं ये लक्षण, वक्त रहते पहचान लें वरना..

स्टेरॉयड से होने वाले नुकसान

स्टेरॉयड का सेवन करने वाले लोगों का दिल इसका न सेवन करने वालों को तुलना में कमजोर होता है. एक व्यक्ति जितना अधिक स्टेरॉयड का सेवन करता है, उसके दिल को उतना अधिक नुकसान होता है. स्टेरॉयड किडनी फेल होने, लीवर की क्षति, टेस्टिकल्स के सिकुड़ने के लिए भी जिम्मेदार है. स्टेरॉयड के साइड इफेक्ट्स इसके सेवन को बंद करने के बाद भी कई वर्षों तक रह सकते हैं. इसके अलावा इसके इस्‍तेमाल से हड्डियां भुरभुरी हो जाती हैं.