Makar Sankranti 2020: मकर संक्रांति के मौके पर तिल से बनी चीजों को खाने से पहले जान लें ये बातें

News State Bureau  |   Updated On : January 14, 2020 02:52:13 PM
Makar Sankranti 2020

Makar Sankranti 2020 (Photo Credit : (सांकेतिक चित्र) )

नई दिल्ली:  

15 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाएगा हालांकि कई जगह आज यानि 14 को भी मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति के मौके पर हर घर में तिल से बने खाने की कापी चीजें बनती है, जिसे खाने से कोई पीछे नहीं हटता है. ऐसे तो तिल खाना फायदेंमंद होता है लेकिन कई मामलों में इसे अधिक मात्रा में खाने या इसके इस्तेमाल आपको कई तरह की मुसीबत का भी सामना करना पड़ सकता है.

और पढ़ें: Makar Sankranti 2020: जानिए क्या है मकर संक्रांति का महत्व, क्यों मनाया जाता है ये त्योहार

तिल के नुकसान-

1. ब्लड प्रेशर (BP) के मरीजों को तिल से दूरी बनाकर रखना चाहिए ये उनके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता इसलिए खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

2. तिल का तेल बालों को गिरने की समस्या को दूर करता हैं लेकिन ज्यादा देर तर लगाएं रखने से इसका परिणाम उल्टा भी आ सकता है. दरअसल, तिल का तेल पोर्स को ब्लॉक कर स्कैल्प इरिटेशन का कारण बनता है, जिससे बाल झड़ना शुरू हो जाता है.

3. तिल का तेल कुछ लोगों की बॉडी को बिल्कुल नहीं जंचता है इसलिए सावधानी पूर्वक और सोच समझकर लगाएं. तिल का तेल एलर्जिक रिऐक्शन ट्रिगर कर सकता है इसलिए अगर ऐसी कोई भी समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

4. अधिक मात्रा में तिल खाने से आपको डायरिया की समस्या हो सकती है इसलिए लिमिट में ही खाएं.

तिल के फायदें-

- ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज पिंपल्स, ऐक्ने और डार्क पैच के कारकों को दूर कर स्किन को हेल्दी बनाए रखती है. तिल का तेल लगाने पर झुर्रियों की समस्या से निपटने में भी मदद मिलती है.

- तिल मसूड़ों को मजबूत करने के साथ ही प्लाक की समस्या को दूर रखता है. इसके अलावा मुंह की बदबू, मसूड़े से खून आना और दांत खराब होने की समस्याओं से भी छूटकारा दिलाने में मदद करता है.

First Published: Jan 14, 2020 02:41:34 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो