इस 4 सुपर-फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल, Exam वाले दिन नहीं होगी Anxiety

News State Bureau  |   Updated On : February 25, 2020 09:32:28 AM
इस 4 सुपर-फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल, Exam वाले दिन नहीं होगी Anxiety

Exam Anxiety (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

नई दिल्ली:  

10वीं और 12वीं की बोर्ड्स परिक्षाएं शुरु हो चुकी है. ऐसे में बच्चें लगातार या फिर 24 घंटे किताबों में घुसे दिखाई देंगे जिससे उनके मार्क्स अच्छे आएं. ऐसे में वो कभी कभार खाना पीना भी भूल जाते है. इससे बच्चों को सब पढ़ा हुआ भी कुछ भी नहीं पढ़ा जैसा लगने लगता है. ऐसे में बच्चों की सही डाइट का ख्याल रखना इन दिनों मां-बाप के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होती.

एग्जाम के दिनों में बच्चें के ब्रेन को कंस्ट्रेडेट रखना बेहद जरूरी है. खाद्य पदार्थों और आहार की सही खुराक आपके बच्चे की याद रखने की क्षमता, दिमाग को शार्प बनाने में मदद कर सकती है. कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थ आपके बच्चे के दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने की में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

यह भी पढ़े: Health Tips: क्या आप अच्छी और पूरी नींद नहीं ले पा रहे?

कैफीन पदार्थों का इस्तेमाल
कैफीन जैसे कुछ पदार्थ आपके बच्चे के आईक्यू (IQ) को बढ़ावा दे सकते हैं और आपका ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं. कॉफी, चॉकलेट, एनर्जी ड्रिंक और कुछ दवाओं में पाया जाने वाला कैफीन आपको जगाकर फ्रेश रखता है. वहीं दूध और चाय का सेवन करने से अक्सर ही आपके दिमाग पर कम प्रभाव करते है.

शुगर अलर्टनेस को बढ़ावा दे सकती है
चीनी आपके ब्रेन का पसंदीदा एनर्जी का सोर्स है. चाय में पड़ने वाली चीनी नहीं, बल्कि ग्लूकोज, जो आपके शरीर में शर्करा और आपके खाए जाने वाले पदार्थों से बनता है. एक गिलास ओरेंज जूस पिएं या अपने मनपंसद फलों का रस लें, जो कि आपकी स्मृति (Memory), सोच और मानसिक क्षमता को बढ़ावा दे सकता है. कोशिश करें कि चीनी भी नेचुरल चीजों से लें.

यह भी पढ़े: चाहते है वजन कम करना तो पेट भरकर करें नाश्ता, मिलेगा और भी फायदा

मछली एक ब्रेन फूड
कहा जाता है कि मछली खाने से दिमाग तेज होता है जो कि सही कहा गया है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो दिमागी स्वास्थ्य के लिए काफी जरुरूी है. इसके अलावा ये याददाश्त बढ़ाने में अहम भूमिका भी निभाता है. दिमागी और दिल के स्वास्थ्य के लिए, हफ्ते में दो बार सर्विंग मछली जरुर खाएं.

एवोकैडो और पूरे अनाज को डाइट में जोड़े
शरीर का हर अंग खासकर ब्लड सर्कुलेशन, आपके दिल और दिमाग पर निर्भर करता है. अनाज और एवोकैडो जैसे फलों का सेवन आपके दिल की बीमारी और खराब कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम कर सकता है. यह ब्लड में फैट जमने के बिल्डअप प्रोसेस के जोखिमों को कम करता है और खून के प्रवाह को बढ़ाता है. ये आपके दिमाग की कोशिकाओं को तेज गति से काम करने में भी मदद करता है.

एग्जाम वाले दिन एंग्जायटी को लेकर क्या करें?
अक्सर बच्चे एग्जाम वाले दिन थोड़े घबरा जाते हैं और कुछ खाने-पीने से बचते हैं. एग्जाम वाले दिन उन्हें एंग्जायटी होती है. ऐसे में कोशिश करें कि उन्हें फ्रूट जूस दें, या एग्जाम में जाने से पहले बच्चें को एक कप कॉफी पिला कर भेजें. खाने में हल्के कुकीज दें. भारी- भरकम खाना न खिलाएं. ऐसे में एग्जाम लिखने के दौरान उन्हें नींद आ सकती है. उन्हें हाइड्रेटेड रखें.

First Published: Feb 25, 2020 09:32:28 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो