logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Holi 2019: होली पर बनाएं नारियल से बनी ये टेस्टी गुजिया, जानें रेसिपी

सूजी और सूखे मेवे को मिला कर बनाई हुई गुजिया स्वाद में तो बेहतर होती ही हैं, इनकी शेल्फ लाइफ अन्य गुजिया के मुकाबले अधिक भी होती है

Updated on: 18 Mar 2019, 05:49 PM

New Delhi:

होली (Holi) के त्योहार पर आप गुजिया तो बनाते ही होंगे, क्या आपने कभी सूजी और कोकोनट (नारियल) की गुजिया बनाई है. गुजिया को कई तरीके से बनाया जा सकता है. इस पकवान (डिजर्ट) को हर कोई अपने घर पर आसानी से बना सकता है. गुजिया नॉर्थ इंडिया में काफी ज्यादा मशहूर है. इस होली के मौके पर घर में अपने हाथों से ये सूजी और कोकोनट की गुजिया बनाकर मेहमानों को खिलाएं. इस गुजिया को आप कई दिनों तक स्टोर कर के भी रख सकते हैं. इसका ऊपरी भाग मैदे से बनाया जाता है, और अन्दर के भाग में सूजी, मावा और नारियल इत्यादि को भरकर इसके स्वाद का आनंद ले सकते है.

सूजी और सूखे मेवे को मिला कर बनाई हुई गुजिया स्वाद में तो बेहतर होती ही हैं, इनकी शेल्फ लाइफ अन्य गुजिया के मुकाबले अधिक भी होती है. यदि गुजिया बनाने के लिये ज्यादा मावा उपलब्ध न हो तो फिर सूजी की ये गुजिया बनाना एक बेहतर विकल्प है.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाइए इस नए तरीके से स्पेशल खोया गुजिया

रवा नारियल गुजिया के लिए सामग्री (Ingredients for Rava Coconut Ghujiya)
मैदा - 2 कप
घी - ¼ कप
मावा/खोया- आधा कप
दूध - 1/4 कप

स्टफिंग के लिये

यह भी पढ़ें- Holi 2019: क्या आप हैं हेल्थ कॉन्शस, तो ऐसे बनाएं बिना घी की गुजिया

सूजी - 3/4 कप
पाउडर चीनी - 3/4 कप
काजू- 8-10 बारीक कटे हुए
अखरोट- 3-4
बादाम- 10-12 बारीक कटे हुए
किशमिश- 8
छोटी इलायची - 7-8
घी - गुजिया तलने के लिए और सूजी भूनने के लिए

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं टेस्टी नमकीन मूंग दाल गुजिया, पढ़ें रेसिपी

सूजी नारियल ड्राई फ्रूट्स गुजिया (Sooji Coconut Dry Fruits Gujiya)

मैदा को बर्तन में निकाल लीजिये, घी और दूध आटे में डाल कर, अच्छी तरह मिलाइये. अब थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए थोड़ा सख्त आटा गूंथ लीजिए. आटे को आधे घंटे के लिए ढककर रख दीजिए.

स्टफिंग के लिए

सभी ड्राय फ्रूट्स बारीक काट कर तैयार कर लीजिए और इलायची को पाउडर बना लीजिए. कढा़ई में 2 टेबल  (चम्मच) स्पून घी डालकर गरम कीजिए. घी में सूजी डालकर लगातार चलाते हुए हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भूनिये. सूजी के भूनने पर इसमें मावा/खोया मिलाएं इसके बाद कटे हुए ड्राय फ्रूट्स डाल दीजिए और 1-2 मिनिट मिक्स करते हुए भून लीजिए. गैस बंद कर दीजिए और सूजी को थोडी़ देर तक चलाते रहें. सूजी को प्याले में निकाल लीजिए और हल्का ठंडा होने दीजिए. सूजी के हल्का ठंडा होने पर इसमें पाउडर चीनी और इलायची का पाउडर डाल कर मिला लीजिए. गुजिया में भरने के लिए मिश्रण तैयार है.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

आटे से छोटी-छोटी लोई तोड़ कर बना लीजिये, लोइयों को ढककर रखिये. एक लोई निकालिये और पूरी बेलिये, बेली हुई पूरी थाली में रखते जाइए. लगभग 10 पूरियां बेलकर तैयार कर लीजिए, अब इन्हें भर कर गुजिया तैयार कर लीजिए. अब पूरी को सांचे के ऊपर रखिए, एक या डेढ़ चम्मच स्टफिंग पूरी के ऊपर डालिए, किनारों पर उंगली के सहारे से पानी लगाइये. सांचे को बन्द कीजिए, दबाइये, गुजिया से अतिरिक्त पूरी हटा दीजिये. गुजिया निकाल कर थाली में रखिए.

एक-एक करके सारी पूरियों की गुजिया इसी तरह बना कर थाली में लगाइए बनी हुई गुजिया ढककर रखिए, ताकि वे सूखे नहीं और इसी तरह सारी गुजिया बेल कर भर कर बना कर तैयार कर लीजिए. कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिए. मीडियम गरम घी में गुजिया डालिए, और धीमी और मीडियम आग पर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिए. कढ़ाई से गुजिया, टिशू पेपर पर प्लेट में निकालिए. सारी गुजिया इसी तरह तल कर निकाल लीजिये. गुजिया तैयार हैं, गरमा गरम गुजिया का आनंद लीजिए