logo-image

Holi 2019: चाशनी की गुजिया से मेहमानों पर ऐसे जमाएं रंग, आसान है इसे घर में बनाना

होली के मौके पर घर में अपने हाथों से ये चाशनी की गुजिया बनाकर मेहमानों को खिलाएं.

Updated on: 19 Mar 2019, 07:48 AM

नई दिल्ली:

होली (Holi 2019) के त्योहार पर गुजिया सभी के घर में बनती है, क्या आपने कभी घर में चाशनी की गुजिया बनाई है. गुजिया को कई तरीके से बनाया जा सकता है. यहां हम आपको चाशनी की गुजिया की रेसिपी बताएंगे. यह नॉर्थ इंडिया में बहुत मशहूर है. इस होली के मौके पर घर में अपने हाथों से ये चाशनी की गुजिया बनाकर मेहमानों को खिलाएं. इस गुजिया को आप ज्यादा दिनों तक स्टोर कर के नहीं रख सकते हैं. इसका ऊपरी भाग मैदे से बनाया जाता है, और अन्दर के भाग में सूजी, मावा और नारियल इत्यादि को भरकर इसे चाशनी में डाला जाता है. जानिए चाशनी में पगी इस गुजिया की रेसिपी.

चाशनी गुजिया की सामग्री (Ingredient of Sugar syrup Gujiya)

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं नारियल से बनी ये टेस्टी गुजिया, जानें रेसिपी

  • मावा या खोया - 200 ग्राम
  • पिसी चीनी या बूरा - 200 ग्राम
  • काजू - 10 - 12
  • किशमिश - 8-10
  • छोटी इलाइची - 6-7
  • सूखा नारियल - आधा कप
  • चिरोंजी - 2 टेबल स्पून

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

गुजिया का आटा तैयार करने के लिये

  • मैदा - 2 कप
  • घी - 100 ग्राम (1/2 कप)
  • घी - गुझियां तलने के लिये
  • चीनी - 400 ग्राम चाशनी के लिये

चाशनी गुजिया विधि (Sugar syrup Gujiya Recipe)

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर IRCTC तत्काल टिकट के नए नियम, ऐसे करें बुकिंग

कढ़ाई में मावा/खोया को ब्राउन होने तक अच्छी तरह भूनिए. भुने हुये मावा को एक बर्तन में निकाल लीजिए, मावा को ठंडा होने दीजिए. भुने हुये मावा में चीनी या बूरा, काजू, किशामिश, इलाइची, नारियल और चिरोंजी डाल कर अच्छी तरह से मिलाइए. गुजियों में भरने के लिये भरावन (Filling for Gujhiya) तैयार है.

गुझिया तलने के लिये
मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिए, घी पिघला कर आटे में डालिये और मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से कड़ा आटा गूथ लीजिए, आटे को आधा घंटे के लिये गीले कपड़े से ढककर रख दीजिए. गुजिया बनाने के लिये आटा तैयार है.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: इस होली घर में ऐसे बनाएं गुलाल, जानें रंगों को बनाने की विधि

आधा घंटे बाद आटे को मसल कर मुलायम कीजिए, आटे से छोटी छोटी एक बराबर की लोइयां तोड़िये, लोइयों को गीले कपड़े से हमेशा ढककर रखिये. एक लोई निकालिये और पूरी की तरह बेलिये, यह पूरी थोड़ी सी मोटी रहनी चाहिए. पूरी को हाथ पर रखिए, पूरी के ऊपर 1 छोटी चम्मच भरावन रखिए, किनारों से पानी लगाइये, पूरी को मोड़कर बन्द कीजिए तथा उंगलियों से दबाकर अच्छी तरह चिपकाइये. किनारे को हाथ से गोठिये और इस गुजिया को किसी थाली या कपड़े पर रख सकते हैं. गुजिया तले जाने के लिये तैयार हैं.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर लेते हैं भांग तो कर लें ये तैयारी

कढाई में घी डाल कर गरम कीजिए, गरम घी में 8-10 गुजिया डालिये और धीमी गैस पर ब्राउन होने तक तल लीजिए, तली हुई गुजियां निकाल कर थाली में रखिए. सारी गुजिया इसी तरह से तल कर निकाल लीजए. अब सिर्फ चाशनी में डालना बाकी है. गुझियों को ठंडी होने दीजिये, तब तक चाशनी को बना कर तैयार कर लें

चाशनी के लिए
किसी बर्तन मे चीनी निकालिए, चीनी की मात्रा का आधा पानी डाल कर मिलाइए, चाशनी बनने के लिये गैस फ्लेम धीमी रखिये. 2 तार की चाशनी बनाइये. गैस बन्द कर दीजिये. चाशनी तैयार हो गई है़ गुजिया पर चाशनी की परत चढ़ा लें.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं टेस्टी नमकीन मूंग दाल गुजिया, पढ़ें रेसिपी

4-5 गुझिया चाशनी में डुबाइये और कलछी से निकाल कर दूसरी थाली में रखते जाइए, इसी तरह सारी गुजियों को चाशनी में डुबा कर निकाल लीजिए. 1 घंटा हवा में छोड़िए, आपकी चाशनी वाली गुजियां तैयार हो गयीं हैं. ताजा-ताजा गुजियां खाइए और अपने होली पर मेहमानों को खिलाइए.