इन बीमारियों के लिए रामबाण हैं मेथी के दाने, वजन भी होगा कम

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 06, 2019 04:37:29 PM
Methi ke fayde

Methi ke fayde (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

सर्दियों के मौसम में मेथी आपको आसानी से मिल जाती है. मेथी का प्रयोग सब्जी से लेकर पराठे तक सब में किया जाता है. आयुर्वेद के नजरिए से भी मेथी के कई फायदे (Fenugreek Seeds Benefits) होते हैं. हरी मेथी के साथ-साथ मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) भी बहुत फायदेमंद होते हैं. मेथी के दाने भी सेहत के लिए एक अचूक औषधि का काम करते हैं, इनको हम खाना बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं. यहां हम आपको मेथी के फायदों (Methi ke fayde) के बारे में ही बताएंगे.

वजन कम करने के लिए मेथी

मेथी दाना (Fenugreek Seeds) वजन कम करने में बहुत सहायक होता है. अगर आप रात में भिगोए गए मेथी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे वजन तो घटेगा ही इसके साथ ही ये आपको बीमारी भी आसानी से नहीं लगेगी. मेथी में प्राकृतिक घुलनशील फाइबर होते हैं, जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में ऐसे करें अपने चेहरे और बालों की देखभाल

बालों के लिए है मेथी

मेथी आपके बालों लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आपको हेयरफॉल हो रहा है तो भीगे हुए मेथी के दानों का पेस्ट बालों में लगाएं. इस पेस्ट को 20 मिनट बाद पानी से धो लें. इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे.

दिल के रोगों के लिए मेथी

मेथी दाना आपको दिल से जुड़े रोगों से बचाता है. इसमें पोटेशियम होता है, जो कि हृदय गति और बीपी को कंट्रोल करता है. रात के समय मेथी को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन पांच ग्राम सुबह और शाम इसे लेना चाहिए. इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी. जो लोग नियमित रूप से मेथी का सेवन करते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने की आशंका बहुत कम होती है.

यह भी पढ़ें: भारत की शेफ ने 87 घंटे 45 मिनट तक लगातार खाना पकाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया

मधुमेह की बीमारी के लिए मेथी

शुगर पीड़ितों को रोज अपने आहार में मेथी दाने को शामिल करना चाहिए. इससे आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है. इसमें गेलोक्टोमेनन होता है, जो कि एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर है.

First Published: Dec 06, 2019 04:33:56 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो