BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र: बैठक के बाद बोले पृथ्वीराज चव्हाण- तीनों दलों के बीच कल भी जारी रहेगी बातचीत- Read More »

सावधान : न करें रात में इस तरह का भोजन, नहीं तो हो जाएगी सेहत खराब

Rashmi Sinha  |   Updated On : July 02, 2019 07:52:47 AM

(Photo Credit : )

New Delhi :  

सेहत और जीवनशैली दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल बिलकुल बदल गई है. देर रात तक जागना और सुबह देर से उठना आम हो गया है और ये हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. देर तक जागने से लगने वाली भूख और उसे शांत करने के लिए कुछ ना कुछ खाना हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है.

पुराने समय में लोग जल्दी खाना खाकर समय पर सो जाते थे इसलिए उनकी सेहत संबंधी समस्याएं कम थीं, लेकिन आज ये मुमकिन नहीं. इसलिए ज़रूरी है कि हम अपने खान-पान पर ध्यान रखें. किस समय हम क्या खाते हैं इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. चलिए जानते हैं कि देर रात में किया जाने वाला भोजन कैसा हो? रात को जब भूख लगे तो हम क्या खाएं और क्या ना खाएं?

1. मसालेदार खाना - अगर आप देर रात मसालेदार भोजन खाना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि देर रात मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी की परेशानी होती है, जिसके चलते आपकी दिनचर्या खराब हो जाती है. इसलिए रात में मसालेदार खाना खाने से बचें.

2. जंक फूड - आजकल सबकी पहली पसंद पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राई, पास्ता टाइप के जंक फूड हैं, लेकिन यह बहुत अनहेल्दी है और अगर आप लेट नाइट ये सब खाना पसंद करते हैं तो फिर आप अपनी सेहत के साथ खेल रहे हैं. जंक फूड में फैट अधिक मात्रा में होता है जिससे मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही पाचन शक्ति भी कमजोर होती है.

3. सॉफ्ट ड्रिंक - कोल्ड ड्रिंक सेहत के लिए कतई लाभदायक नहीं है. इसमें कोई पोषक तत्व नहीं होता है, साथ ही कैलोरी की मात्रा इतनी ज्यादा होती है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है. रात में कोल्ड ड्रिंक का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे अनिद्रा की परेशानी शुरु हो जाती है.

4. आइस्क्रीम और चॉकलेट - चॉकलेट और आइस्क्रीम के शौकीन बच्चों के साथ-साथ बड़े भी होते हैं और ज्यादातर लोगों की आदत यह होती है कि वो देर रात को चॉकलेट और आइस्क्रीम खाना पसंद करते हैं. देर रात में ये दोनों चीजें खाना अपनी सेहत को नुकसान पहुंचाने जैसा है. आइस्क्रीम में शुगर और फैट की मात्रा काफी अधिक होती है जिसे रात में खाने से बॉडी में शुगर लेवल बड़ जाता है और फैट भी. चॉकलेट में कैफीन की मात्रा काफी होती है जिससे नींद न आने की परेशानी हो जाती है.

5. फल न खाएं- ये सोच सरासर भ्रम है कि रात में फल खाकर वज़न कम होता है. जबकि असल में ऐसा बिलकुल नहीं है. रात में अगर आप तरबूज, आम, खरबूज जैसे फल खाते हैं तो आपका वजन कम नहीं होगा बल्कि बढ़ेगा. इसलिए रात में मीठे फल खाने से बचना चाहिए. हां, आप रात में पपीता खा सकते हैं, इसका सेवन फायदेमंद है.

First Published: Jul 01, 2019 03:19:37 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो