स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो अब इन हेल्दी चाट रेसिपी के साथ पूरी होगी क्रेविंग

News State Bureau  |   Updated On : February 15, 2020 03:48:30 PM
हेल्दी चाट रेसिपीज

हेल्दी चाट रेसिपीज (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

नई दिल्ली:  

चाट एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है, यह एक ऐसी चीज है जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और आप इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. चाट की बात करें तो दिल्ली में बहुत सी जगहों की चाट काफी मशहूर हैं. जहां आप आलू चाट, पापड़ी चाट, समोसा चाट और पालक पत्ता जैसी चाट का मजा ले सकते हैं. चटपटी चटनी (Spicy Sauce) और मसालेदार ये चाट खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगती हैं.

मगर कुछ लोग हेल्दी खाने के शौकीन होते हैं जिसकी वजह से वह चाहकर भी अपने इस फेवरेट स्नैक को खाने से परहेज करते हैं, क्योंकि टिक्की और आलू जैसी सभी चीजें फ्राइड होती हैं. लेकिन, अगर आप चाहें तो इस मजेदार स्नैक (Snacks) का मजा ले सकते हैं और वो भी पूरी तरह हेल्दी तरीके से. हमने यहां चाट रेसिपीज (Chaat Recipes) की एक हेल्दी लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप टी टाइम, ऑफिस टाइम के दौरान या फिर हल्की फुल्की भूख लगने पर खा सकते हैं. चलिए डालते हैं एक नजर इन रेसिपीज पर.

यह भी पढ़े: चटपटा खाने का है मन तो घर पर झट-पट बनाएं हेल्‍दी और टेस्‍टी Potato Keema Cutlet

ब्रॉकली चाट रेसिपी
गोभी जैसे दिखने वाली ब्रॉकली खाने के बहुत से फायदे हैं, यह बात सभी जानते हैं. हालांकि, कई लोगों को ब्रॉकली खाना पसंद नही होता. और इसी को ध्यान में रखते हुए हम ब्रॉकली से बनने वाली हेल्दी चाट रेसिपी आपके लिए लेकर आए हैं. ब्रॉकली को हल्का सा रोस्ट करके इसमें दाल, बीन्स, आलू, स्प्राउट्स का इस्तेमाल करते हुए एक बढ़िया ड्रेसिंग के साथ इसे तैयार कर चटपटे तरीके से खाएं और ब्रॉकली का मजा उठाए.

काला चना चाट रेसिपी
काला चना चाट मुंह में पानी ला देने वाली रेसिपी है जिसमें आपको बहुत सारे फ्लेवरर्स मिलते हैं. काले चने के साथ उबले आलू, प्याज, चाट मसाले और नींबू का रस डालकर और धनिया पत्ती से सजाकर इस स्वादिष्ट चाट को तैयार किया जाता है. इस चाट को आप सुबह हेल्दी डाइट के रुप में या फिर शाम को स्नैक के रुप में भी खा सकते है.

यह भी पढ़े: इंडियन फूड में बिरयानी, बटर चिकन सबसे ज्यादा सर्च किया गया, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

स्प्राउट्स एंड कॉर्न चाट रेसिपी
इस चाट रेसिपी में स्वाद के साथ आपको प्रोटीन, विटामिन K, डाइट्री फाइबर, विटामिन सी और फोलेट जैसे मिनरल्स एकसाभ भरपूर मात्रा में मिलेंगे. इसके लिए आप सभी अंकुरित स्प्राउट्स के साथ कॉर्न मिलाकर इसमें चटपटे मसाले डाले. इसे और भी सुंदर दिखाने के लिए इसमें अनार के दाने भी डालकर इसे और टेस्टी बना सकते है.

स्पाइसी कॉर्न भेल
यह ऑल टाइम फेवरेट स्ट्रीट फूड में से एक है, यह आपकी हर रोज की भेल का एक हेल्दी मेकओवर है. इस रेसिपी में कॉर्न का इस्तेमाल किया गया है जोकि फाइबर से भरपूर होता है. इसे पचने में समय लगता है जिससे आपको कम भूख लगती है और यह आपको लंबे समय तक एनर्जी देता है.
तो अगली बार जब भी आपको चाट खाने की क्रेविंग हो तो इस चाट रेसिपी को ट्राई करें.

First Published: Feb 15, 2020 03:48:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो