logo-image

इंडियन फूड में बिरयानी, बटर चिकन सबसे ज्यादा सर्च किया गया, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

एक नए अध्ययन से पता चला है कि चिकन बिरयानी पिछले साल वैश्विक स्तर पर हर महीने औसतन 4.56 लाख सर्च के साथ सबसे अधिक खोजा गया भारतीय खाना है

Updated on: 01 Feb 2020, 03:56 PM

नई दिल्ली:

एक नए अध्ययन से पता चला है कि चिकन बिरयानी पिछले साल वैश्विक स्तर पर हर महीने औसतन 4.56 लाख सर्च के साथ सबसे अधिक खोजा गया भारतीय खाना है. बटर चिकन, समोसा, चिकन टिक्का मसाला, डोसा, तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखनी और चाट भी शीर्ष 10 सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले व्यंजनों में शामिल रहे. सेमरश के शोध में यह पता चला कि एक पसंदीदा पंजाबी व्यंजन बटर चिकन औसतन चार लाख बार खोजा गया, जबकि उत्तर भारत और इससे आगे देशव्यापी समोसा औसतन 3.9 लाख बार खोजा गया. अन्य पसंदीदा पंजाबी व्यंजन चिकन टिक्का मसाला औसतन 2.5 लाख बार खोजा गया.

और पढ़ें: जिम छोड़ने के बाद ये सुपर फूड रखेंगे आपकी बॉडी को फिट, नहीं होंगे Muscle Loss

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध व्यंजन डोसा को औसतन 2.28 लाख बार खोजा गया. सूची में अन्य पांच खाना : तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखानी और चाट शामिल रहे.

सेमरश हेड ऑफ कम्युनिकेशन फर्नांडो अंगुलो ने कहा, 'हमें इन परिणामों को देखकर आश्चर्य नहीं हुआ. इसका कारण यह है कि विदेशों में रहने वाले भारतीय प्रवासियों ने अपनी वरीयताओं को हर जगह पहुंचाया है. विदेशों में रह रहे लोगों में पंजाबियों की संख्या अच्छी खासी है.'

उन्होंने आगे कहा, 'हालांकि, हमारा अध्ययन विदेशों में और भारत में रहने वाले उद्यमी रसोइयों को प्रस्तुत करता है, क्योंकि यह अधिक विदेशी भारतीय खाद्य पदार्थो के लिए बाजार के आकार का खुलासा करता है.' अध्ययन से यह भी पता चलता है कि एक महत्वपूर्ण वैश्विक ऑडियंस पंजाबी खाना को भारतीय खाना के रूप में देखती है.

ये भी पढ़ें: Food Tips: इन फूड्स को करें अपने डाइट में शामिल, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

स्नैक्स में मसालेदार समोसा व चाट 10 सबसे अधिक खोजे गए ऑनलाइन खाना में से एक हैं. जिन लोगों ने इन व्यंजनों की खोज की, उनमें उत्तर भारत से परिचित लोग शामिल थे, क्योंकि दोनों खाद्य पदार्थ इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक हैं.