BREAKING NEWS
  • बाप के बनाए गए कानून के फंदे में फंस गया बेटा, जानें क्‍या है पब्लिक सेफ्टी एक्ट - Read More »
  • अखिलेश यादव पर जया प्रदा का बड़ा हमला, बोलीं- जब आजम खान ने अत्याचार किए तब क्यों...- Read More »

भारत में 63 प्रतिशत पेशेवरों की मोटी हो रही तोंद, सबसे कम एक्टिव इस सेक्टर के कर्मचारी

आईएएनएस  |   Updated On : September 04, 2019 06:27:12 AM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:  

अभी कुछ दिन पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया (Fit India Movement)अभियान का शुभारंभ किया ताकि लोग फिट रहें तो उनका काम काज भी हिट रहे. लेकिन एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आ रही है जिसमें भारतीय पेशेवरों की तोंद मोटी होती जा रही है. यानी उनका अपने वजन पर कंट्रोल नही है.  हेल्थ और फिटनेस ऐप हेल्दीफाईमी द्वारा कार्पोरेट इंडिया के फिटनेस लेवल पर मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में पता चला कि 63 प्रतिशत कार्यकारी (एग्जीक्यूटिव) 23 से अधिक बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के साथ अधिक वजन वाले हैं. इस रिपोर्ट में 12 महीने की अवधि के दौरान 20 से अधिक कंपनियों में करीब 60,000 कामकाजी पेशेवरों की सक्रियता के स्तर और खान-पान की समीक्षा की गई.

यह भी पढ़ेंः 

इन पेशेवरों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता जैसे महानगरों के साथ झागड़िया, खंडाला व वापी जैसे दूरस्थ स्थानों में कारखानों में काम करने वाले कर्मचारी, सेल्स प्रोफेशनल, आईटी प्रोफेशनल, बैंकर और अन्य शामिल हैं. इन पेशेवरों की आयु 21 से 60 साल के बीच में है.

यह भी पढ़ेंः जानें फैजाबाद के बीजेपी सांसद ने क्‍यों मांगी स्वरा भास्कर से माफी

बात जब दिनभर में उठाए गए कदमों की संख्या की आई तो इनमें कन्ज्यूमर गुड्स सेक्टर के कर्मचारी सबसे आगे रहे. उनके द्वारा उठाए गए कदमों की औसत संख्या प्रतिदिन 5,988 रही. सबसे कम एक्टिव फाइनेंशियल सेक्टर के कर्मचारी रहे जिनके द्वारा उठाए गए कदमों की औसत संख्या प्रतिदिन के हिसाब से 4,969 रही जबकि रिटेल, मैन्युफैक्चरिंग, मार्केटिंग और आईटी जैसे अन्य सेक्टर में यह संख्या 5,000 से अधिक रही.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी के मित्र ने दिया झटका, अचानक रद्द कर दिया भारत का दौरा, बताई ये मजबूरी

आंकड़ें के मुताबिक, पुरुष व महिलाएं, दोनों के लिए दौड़ लगाना सबसे अधिक पसंद की जाने एक्टिविटी है. कामकाजी पुरुषों में मशहूर अन्य एक्टिविटी में साइकिलिंग, जिम वर्कआउट और स्वीमिंग है. महिलाएं इंडोर एक्टिविटी करना ज्यादा पसंद करती हैं जैसे कि योग और अन्य घरेलू वर्कआउट.

यह भी पढ़ेंः नए मोटर व्हीइकल एक्ट से कुंवारे ट्रैफिक पुलिस वालों का बढ़ गया दहेज!

इस आंकड़ों से पता चलता है कि वर्कआउट के लिए सप्ताहांत सबसे कम गतिविधि वाला दिन होता है. इस दिन कैलोरी बर्न रेट हर रोज की तुलना में 300 से घटकर औसतन 250 तक गिर जाता है.

First Published: Sep 03, 2019 09:30:43 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो