logo-image

सफेद बालों में बार-बार हेयर डाई लगाकर आ गए है तंग, अपनाएं ये घरेलू उपाय, बाल बनेंगे काले और चमकदार

बालों में नींबू और आंवले का पाउडर मिक्स कर के लगाएं. नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो कि बालों को गिरने से भी रोकता है.

Updated on: 10 Mar 2019, 02:22 PM

नई दिल्ली:

आजकल की दिनचर्या और बढ़ते प्रदूषण की वजह से कई लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो जाते है. तो वहीं कुछ लोगों की बढ़ती उम्र की वजह से उनके बाल पकने लगते है. ऐसे में हर कोई अपने बालों को काला करने के लिए डाई का इस्तेमाल करने लगते है. जिसका असर खत्म होते ही बाल फिर से सफेद दिखने लगते है. हेयर डाई में कई तरह के केमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से अक्सर इसका नुकसान उठाना पड़ जाता है. ऐसे में घबराइए नहीं हम आपके लिए लाए है कुछ घरेलु नुस्खे, जिसके इस्तेमाल आप अपने बालो को काला कर के फिर से काला कर सकते है.

ये भी पढ़ें: लड़के हो या लड़की चाहते है लंबे और घने बाल तो अपनाएं ये आसान Hair Tips

बालों को काला करने के लिए  अपनाएं ये उपाय-

1. बालों के लिए आंवला रामबाण इलाज होता है. आंवले को अपने डाइट में शामिल करने के साथ ही इसके रस को मेंहदी में मिलाकर या इसका घोल बनाकर बालों में लगा लें. इसके साथ ही आप आंवले को बारिक काट कर गर्म नारियल तेल में मिलाकर भी लगा सकते है.

2. आंवला में विटामिन सी (Vitamin C) का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. यह सिर में कोशिकाओं को वापस लाने में मदद करता है.

3. विटामिन बी और सी (Vitamin B or C) से भरपूर भोजन, दही, हरी सब्जियां, गाजर, केला आदि का सेवन करें.

4. बालों में नींबू और आंवले का पाउडर मिक्स कर के लगाएं. नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो कि बालों को गिरने से भी रोकता है.

5. बालों को काला और चमकदार बनाए रखने के लिए आंवला, शिकाकाई का इस्तेमाल करें.