Skin की अंदरुनी खूबसूरती को निखारेंगे ये 5 फूल, जानें इनके ब्‍यूटी Benefits

News State Bureau  |   Updated On : January 27, 2020 02:56:34 PM
Skin की अंदरुनी खूबसूरती को निखारेंगे ये 5 फूल, जानें इनके ब्‍यूटी Benefits

त्वचा पर ये 5 फूल करेंगे बेहद असर (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

नई दिल्ली:  

फूल न केवल आपके मन को सुकून पहुंचाते हैं, बल्कि फूल  आपकी त्‍वचा पर भी अपना खूबसूरत कमाल दिखाने का काम भी करते हैं. ब्‍यूटी से लेकर आपके मूड को बेहतर बनाने में फूल काफी फायदेमंद होते हैं. ऐसे ही कुछ फूलों की मदद से आप अपनी त्‍वचा की खूबसूरती बढ़ा सकती है. इन फूलों का कई ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में इस्‍तेमाल भी किया जाता है. आपके स्किनकेयर रूटीन में बॉडी वाश हो या मॉइस्चराइज़र कई प्रॉडक्‍ट्स में ये फूल शामिल हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सा फूल किस तरह आपकी त्‍वचा पर कमाल दिखाता है.

गुलाब का फूल
गुलाब का फूल आसानी से मिलने वाले फूलों में से है, जिसे लोग प्‍यार का इजहार करने के लिए भी इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन गुलाब आपकी त्‍वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. गुलाब का फूल विटामिन सी, ई, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है और इसका अर्क त्‍वचा की खुजली, ड्राईनेस, धब्बों को हटाने, कोलेजन को बढ़ावा देने और त्वचा को पोषण देता है. इसलिए इसके अर्क और पत्तियों का इस्‍तेमाल स्किन मॉइस्चराइजिंग लोशन या गुलाब जल के तौर पर किया जाता है.

यह भी पढ़े: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में अपने लिए निकालें Quality Time, रहेंगी हैप्पी

चमेली का फूल
एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर यह फूल आपकी त्‍वचा को सेहतमंद और एक्‍ने-फ्री बनाए रखने में मदद करता है. इससे आपकी त्‍वचा जवान दिखती है और आपका स्किन टोन बेहतर होता है. चमेली का फूल उम्र बढ़ने के संकेतो को कम करने ओर रोम छिद्रों को खोलने और स्किन को सॉफ्ट बनाने रखने में भी मददगार है.

ऑर्किड का फूल
ऑर्किड का फूल दिखने में जितना सुंदर होता है, उतने ही इसके फायदे भी हैं. इसके अर्क का उपयोग आपकी त्‍वचा के लिए कमाल कर सकता हैं. इसमें मैग्नीशियम, जस्ता और कैल्शियम होता है. इसके मॉइस्चराइजिंग की वजह से यह त्‍वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है. इसका इस्‍तेमाल बॉडी वॉश में भी किया जाता है.

यह भी पढ़े: Keto Diet लेने के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो आप अनजाने में कर रहे यें गलतियां, आज ही बदलें

कैमेलिया व्हाइट
कैमेलिया व्हाइट, ऐसा फूल है, जो आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को बढ़ाने में मदद करता है. एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर यह आपकी स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट में भी मौजूद होता है. इस फूल का अर्क फ्री-रेडिकल से लड़ने और उन्‍हें बेअसर करने में मदद करता है. यह फूल आपकी त्वचा के हाइड्रेशन को बढ़ाकर त्‍वचा में सुधार लाता है और फाइन लाइन्स व झुर्रियों को कम करता है.

मिमोसा फूल
आपकी सुस्त त्वचा को ताजगी से भरने के लिए मिमोसा फूल उपयोगी है. मिमोसा फूल का अर्क आपकी चेहरे की सूजन और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, कोलेजन उत्पादन को बढ़ा कर उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों में देरी लाता है और डेड स्किल्स को हटाने में मदद करता है. यह एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. मिमोसा में हीलिंग पॉवर होती है जो जलन और निशान को ठीक करने में मदद करती है.

First Published: Jan 27, 2020 02:56:34 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो