इन घरेलू नुस्खों से कहें गर्मियों में पसीने की बदबू को अलविदा

News State Bureau  |   Updated On : February 18, 2020 07:54:52 AM
इन घरेलू नुस्खों से कहें गर्मियों में पसीने की बदबू को अलविदा

Remedies For Underarms Odour (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

नई दिल्ली:  

गर्मियों की शुरुआत बस होने ही वाली है और इसके साथ कई परेशानियां भी साथ आंएगी. जिसमें सबसे आम परेशानी त्वचा से जुड़ी होती हैं. गर्मी की वजह से कई लोगों को ज्यादा पसीना आने की शिकायत होती है. इससे न सिर्फ आपको परेशानी होती है बल्कि पसीने की बदबू से आपकों कई बार दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है.

कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीना आना शरीर में फंगल इन्फेक्शन पैदा कर सकता है. हालांकि, गर्मियों में पसीना आना आम बात है. जब पसीना शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया से मिलता है, तो इससे बदबू आने लगती है. ऐसे में आसान घरेलू उपायों को अपनाकर गार्मियों में पसीने की समस्या से पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकता है.

यह भी पढ़े: पैर की नस चढ़ने से होता है तेज दर्द, तो अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगा राहत

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा पसीने की बदबू को रोकने के लिए काफी फायदेमंद है. बेकिंग सोडा, पानी और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो डालें. इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी. इसके अलावा बेंकिग सोडा और टैलकम पाउडर को मिक्स कर इसे अंडर आर्म्स और पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो ले.

आलू करेगा कमाल
पसीने की बदबू वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगड़ने से भी पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है. नहाने के पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक और ताजगी का अहसास होता है जिससे पसीने की समस्या से निजात मिलेगी.

यह भी पढ़े: वैक्सिंग के बाद Ingrown Hair से हैं परेशान, तो जानें इनसे छुटकारा पाने के बेहद आसान तरीके

गुलाब जल का जादू
नहाने के पानी में कुछ बूंदे गुलाब जल मिलाने से भी आपको ताजगी और ठंडक मिलेगी. दो बूंद ट्री ऑयल और दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को कॉटनवूल की मदद से अंडरआर्म्स में लगाने से पसीने की समस्या से निजात मिलती है. बालों से पसीने की बदबू को रोकने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर बालों को धोने से पसीने की बदबू खत्म हो जाएगी.

गर्मियों में पसीने से बचने के लिए-

  • सूती या कॉटन के कपड़े पहनें जिससे पसीने को सूखने में मदद मिलेगी.
  • गर्मियों में हर रोज कपड़े बदलें और खुले व हल्के कपड़े ज्यादा सही और आरामदेह साबित रहेंगे.
  • डिओडरेंट का इस्तेमाल करें. हमेशा हल्की खुश्बू वाले डिओडरेंट ही लें, क्योंकि तेज गंध के डिओडरेंट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक का प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है और त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते हैं.
  • टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है.
First Published: Feb 18, 2020 07:54:52 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो