logo-image

Face Roller से करें चेहरे की मसाज, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

फेस रोलर एक ऐसा ब्यूटी टूल है, जो फेशियल ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है और कोलेजन बढ़ता है. इससे चेहरे, गर्दन और सिर पर मसाज के दौरान स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

Updated on: 10 Feb 2020, 08:30 AM

नई दिल्ली:

फेस रोलर एक ऐसा ब्यूटी टूल है, जो फेशियल ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है और कोलेजन बढ़ता है. फेस रोलर कई तरह की त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कामगार है. इससे चेहरे, गर्दन और सिर पर मसाज के दौरान स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन की वजह से चहरे पर होने वाली एक्ने और दाने जैसी परेशानियां कम हो सकती हैं. इसके नियमित फेस मसाज से दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं और उम्र का असर दिखाने वाली झुर्रियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं. आइए आज हम आपको बताते है फेस रोलर्स के इस्तेमाल के बारे में. 

यह भी पढ़े: संगीतमय अलार्म सुबह की सुस्ती कम करने में हो सकता है मददगार

चहरे पर रोलर इस्तेमाल करने के फायदे

  • फेस रोलर से अपने चेहरे की मसाज करने से आपको त्वचा से जुड़े कई लाभ मिलते है. ये तनाव कम कर चेहरे में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जिससे आपकी त्वचा दमक उठती है.
  • रोलिंग से चहरे की पफनेस/ सूजन को कम करने में मदद करते है. अगर आप अपने रोलर को फ्रिज में रखते हैं और फिर फेस मसाज करते हैं, तो ये आपकी त्वचा को और ज्यादा आराम पहुंचाने का काम करता हैं. इससे आपकी स्किन के रोम छिद्र बंद होंगे. 
  • रोलर का इस्तेमाल चेहरे से एक्सेस ऑयल निकालने के लिए किया जाता है, जो आपके चेहरे पर अस्थायी रूप से जम जाता है. इसके लिए रोलर का इस्तेमाल कान के नीचे करें. ये प्रक्रिया लिम्फ नोड्स (lymph nodes) को भी स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती है.
  • एक रोलर के इस्तेमाल से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकाला जा सकता है. इस तरह ये आपके फेस को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. 

यह भी पढ़े: Valentine day 2020: वैलेंटाइन डे के दिन चाहती है दमकती त्वचा, अपनाएं ये आसान टिप्स

चेहरे पर रोलर का इस्तेमाल कैसे करें
सबसे पहले अपने चेहरे का तेल, सीरम या कोई अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं और रोलर से मसाज करना शुरु करें. अपनी गर्दन से शुरू करते हुए इसे ऊपर की ओर रोल करते हुए ले जाए. हल्के हाथों से रोलर पर दबाव डालते हुए चेहरे के दोनों तरफ जबड़े से कान तक रोल करें. अपने चेहरे की हर हड्डी पर इसका इस्तेमाल करें. इसी तरह अपने माथे, नाक, होठों के ऊपर और नीचे रोलर से मसाज करें. मसाज के कुछ देर बाद चेहर को इसी तरह छोड़ दें.

फेस रोलर से आप सुबह या सोने से पहले अपने चेहरे को इससे मालिश कर सकते हैं. सिर्फ 5 मिनट के लिए चेहरे की रोलर से मसाज करने पर आपके गाल में रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है जिससे आपके गाल नेचुरल तरीके से गुलाबी नजर आएंगे.