BREAKING NEWS
  • महाराष्‍ट्र में बनने वाली सरकार लूली-लंगड़ी होगी, संजय निरूपम ने कांग्रेस को किया आगाह- Read More »

गर्मियों में इन 7 स्टेप्स से घर पर पाएं पार्लर जैसा फेस क्लीनअप

Akanksha Tiwari  |   Updated On : May 10, 2019 08:26:04 AM
(सांकेतिक फोटो)

(सांकेतिक फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  फेस क्लीनअप के लिए अब आपको पार्लर जाने की जरुरत नहीं
  •  पार्लर में छोटी से छोटी सर्विस के लिए भी महंगा दाम देना पड़ता है
  •  घर में ही क्लीनअप करने के कुछ आसान टिप्स

नई दिल्ली:  

गर्मियों के मौसम में स्किन का ध्यान (Skin Care) रखना मुश्किल हो जाता है. रोजाना धूप, धूल-मिट्टी से चेहरे की रंगत कम होने के साथ कई स्किन प्रोब्लम्स (Skin Problems) भी हो जाती हैं. हर महीने पार्लर जाकर फेस क्लीन-अप (Face Cleanup) करवाने में बहुत पैसा खर्च होता है. आजकल पार्लर में छोटी से छोटी सर्विस के लिए भी महंगा दाम देना पड़ता है.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में चाहते है सुंदर और स्वस्थ त्वचा तो अपनाएं ये टिप्स

फेस क्लीनअप कराने के लिए अब आपको पार्लर जाने की जरुरत नहीं, आज हम आपको बता रहे हैं घर में ही क्लीनअप करने के कुछ आसान टिप्स.

स्टेप 1- सबसे पहलेअपना चेहरा फेस वॉश का इस्तेमाल करते हुए धोएं. इसके बाद साफ तौलिये के इस्तेमाल से हलके हाथों से चेहरा पोंछ लें.

स्टेप 2- अब चेहरे पर क्लीनजर का इस्तेमाल करें. पूरे चेहरे पर क्लीनजर लगा लें हाथों की अंगुलियों में थोड़ा सा क्लींजिंग मिल्क मिला लें और हलके हाथों से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें. इसके बाद गीली कॉटन से चेहरे की सफाई करें. चेहरे की क्लींजिंग करने से चेहरे की गंदगी हट जाती है. साथ ही चेहरे के बंद पड़े रोम छिद्र भी खुल जाते है और त्वचा को अच्छे से ऑक्सीजन मिल जाती है. इसके उपयोग से आपके चेहरा निखार जाता है.

यह भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद दोस्त बनने के होते हैं ये फायदे

स्टेप 3- आप अपनी स्किन के अनुसार स्क्रब का इस्तेमाल करें. उंगलियों में थोड़ा सा स्क्रब लें और हलके हाथों से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें. लेकिन इस बार स्किन पर थोड़ा प्रेशर बनाते हुए मसाज करें. करीब 5 से 7 मिनट मसाज करें और फिर इसके बाद गीली कॉटन से चेहरे की सफाई करें.

स्टेप 4- स्क्रब के बाद अब स्टीम लें. अगर आपके पास स्टीमर है तो उसमें साफ पानी भरकर 5 मिनट स्टीम लें. आप एक बर्तन में पानी उबाल कर और फिर सिर को तौलिये से ढककर भी 10 मिनट स्टीम ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Mothers day 2019: मदर्स डे पर मां को Dedicate करें बॉलीवुड के ये खास गाने

स्टेप 5- अब अपनी स्किन के अनुसार फेस पैक लगा लें. इस फेस पैक को चेहरे पर कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें. सूखने के बाद स्किन वाइप को पानी में भिगोकर फेस पैक निकालें.

स्टेप 6- अब चेहरे पर उंगलियों के इस्तेमाल से टोनर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. टोनिंग से आपकी त्वचा का PH लेवल भी सही रहता है. चेहरे की टोनिंग के लिए गुलाब जल सबसे अच्छा प्राकृतिक टोनर है. रुई के फाहे में गुलाब जल लेकर इसे आँखों और होंठ को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं.

यह भी पढ़ें- Mother's Day 2019: Mother's Day पर मां को भेजिए ये खास मैसेज

स्टेप 7- स्किन टाइप के अनुसार अच्छी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. मॉइस्चराइजिंग से चेहरे की नेचुरल नमी बनी रहती है. मॉइस्चराइजर लगाने के लिए आप सबसे पहले फिंगर टिप्स पर थोड़ा सा मॉइस्चराइजर लें और डॉट्स बनाते हुए इसे सर्कुलर मोशन में ऊपर से नीचे की तरफ लगाएं.

First Published: May 10, 2019 08:25:24 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो