सर्दियों के मौसम में ऐसे करें अपने चेहरे और बालों की देखभाल

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 04, 2019 11:09:10 AM
Hair And Skin Care Tips

Hair And Skin Care Tips (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

Hair And Skin Care Tips: बदलता मौसम आपके बालों और त्वचा के लिए कई मुश्किलें लेकर आता है. लाइफस्टाइल चेंज होने की वजह से बाल गिरने और टूटने लगते हैं तो वहीं स्किन रूखी होने लगती है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बालों और त्वचा का ख्याल रख सकते हैं...

1- पोषणयुक्त खाना बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके साथ ही पानी पीने की आदत को काफी अच्छा माना जाता है. पानी आपकी बॉडी से अनावश्यक पदार्थों को बा​हर निकालकर आपके चेहरे पर ग्लो लाता है. आप अपनी खाने की थाली में हरी सब्जियों को शामिल करें अगर आपकी डायट में हरी सब्जी और पानी शामिल होगा तो बॉडी हाइड्रेट रहेगी. वहीं इससे आपका फिगर भी मेंटेन रहेगा. जिस तरह आप गर्मियों में पानी पीते हैं, वैसे ही ठंड के मौसम में भी पानी पिएं.

यह भी पढ़ें: भारत की शेफ ने 87 घंटे 45 मिनट तक लगातार खाना पकाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया

2- आप योगा और एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. योगा आपकी बॉडी को सही शेप देने के साथ ही आपके चेहरे पर नूर लाता है. इससे आप दिनभर काफी एक्टिव भी रहते हैं. योगा के लिए अगर आपके पास समय नहीं है तो डांस की मदद से भी आप फिट हो सकते हैं. इसके साथ ही कंघी करने से पहले आप ध्यान रखें कि आपके बाल पूरी तरह से सूख चुके हों. बालों को धोने के लिए नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें. सर्दियों में हल्का गुनगुना पानी भी बेहतर होगा.

3- लड़कियों में अक्सर ब्लड और आयरन की कमी देखी जाती है. ऐसे में आप अपनी डायट में वेजिटेबल जूस शामिल करें. ये काफी लाभदायक होता है. वेजिटेबल जूस में टमाटर, चुकंदर, पालक, अदरक का जूस जरूर पिएं. ये जूस बालों को अच्छा करेगा साथ ही साथ स्किन पर भी चमक आएगी.

यह भी पढ़ें: आज ही इन आदतों से कर लें तौबा, कैंसर (Cancer) रहेगा दूर

4- सर्दियों में त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन का पालन जरूर करें. चेहरे को दिन में कम से कम दो बार साफ करें, एक बार सुबह और एक बार रात में सोने जाने से पहले. इसके बाद चेहरे पर किसी लाइट मॉइश्चराइजर को जरूर अप्लाई करें, इससे चेहरे में नमीं सर्दियों के मौसम में भी बरकरार रहेगी, इसके साथ ही रात को बिस्तर पर जाने से पहले हेवी मॉश्च्यूराइजर का उपयोग करना ना भूलें. रात के समय आपकी स्किन को मॉश्च्यूराइजर की जरूरत होती है.

5- आजकल आमतौर पर लड़कियों को जंकफूड खाना पसंद होता है. आप जंकफूड को छोड़कर ड्राई फ्रूट्स खाना शुरू कर दें. ड्राईफ्रूट्स में बादाम (Almond), अखरोट, फ्लैससीड्स, सनफ्लावर सीड्स (Sunflower seeds) खाएं. इससे आपकी त्वचा में ग्लो बना रहता है. इसके साथ ही आपकी बालों के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है.

First Published: Dec 04, 2019 11:09:11 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो