इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर 10 दिन में दूर करें आंखों के डार्क सर्कल

Akanksha Tiwari  |   Updated On : June 22, 2019 06:14:25 AM
(सांकेतिक फोटो)

(सांकेतिक फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आंखों के नीचे काले घेरे डार्क सर्कल्स (Dark Circles) महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या है. इसके कई कारण होते हैं जिनमें स्ट्रेस (Stress), कम सोना, पानी कम पीना, खराब लाइफस्टाइल, जेनेटिक समस्या शामिल हैं हम आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीके (Dark Circles Remedy) भी बताने जा रहे हैं, जिससे आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स कारण-

यह भी पढ़ें- माइग्रेन से हैं परेशान, आज ही इन घरेलू नुस्खों से करें उपचार

डार्क सर्कल (Dark Circles) होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई बार बहुत अधिक तनाव लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. इसके अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने या फिर हेरेडेट्री होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं.

हालांकि बाजार में कई ऐसे रासायनिक उत्पाद मौजूद हैं जो डार्क सर्कल खत्म करने का दावा करते हैं लेकिन कई बार सेंसटिव स्क‍िन वाले इन उत्पादों को यूज नहीं कर पाते हैं. ऐसे में इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है-

यह भी पढ़ें- बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

डार्क सर्कल दूर करने के आसान तरीके:

1. नींबू

डार्क सर्कल दूर करने के लिए नीबू का भी प्रयोग किया जा सकता है. आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें. इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे .

2- टी-बैग्स

ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल जल्दी समाप्त हो जाते हैं. टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें. उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं. 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से फायदा होगा.

यह भी पढ़ें- अगर आप पीते हैं कॉफी तो आज ही कर दें बंद, हो सकतीं हैं ये खतरनाक बीमारियां

2. कच्चा आलू

एक कच्चे आलू को पीसकर इसका जूस बना लें. इसे डार्क सर्कल पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें. दिन में दो बार आलू का रस लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाता है.

3. गुलाब जल

डार्क सर्कल दूर करने के लिए गुलाब जल सबसे आसान तरीका है. आंखों के नीचे करीब 5 मिनट तक गुलाब जल लगाएं. दिन में 3-4 बार इसे लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाता है.

4. टमाटर

यह भी पढ़ें- Summer Vacation: दक्षिण भारत के ऊटी में लें सुहाने मौसम का मजा, यहां है पूरी जानकारी

टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर करीब 10 मिनट तक आंखों के नीचे लगाएं. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

5. खीरा

एक खीरा को अच्छी तरीके से घिस लें. फिर इसमें एक नींबू का रस मिला दें. इस पेस्ट को काले घेरों पर करीब 15 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें.

First Published: Jun 03, 2019 10:47:10 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो