कभी-कभी ब्रा को खुद से करें दूर, फिर देखें क्या होते हैं इसके फायदे

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 29, 2019 05:35:51 PM
प्रतिकात्मक फोटो

प्रतिकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

महिलाएं अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए बहुत सारी चीजें करती हैं. जिसमें एक नाम ब्रा का भी है. ब्रा पहने के बाद महिलाएं खुद को जकड़ी हुई महसूस करती हैं, लेकिन ब्रेस्ट की खूबसूरती और उसे सेप में रखने के लिए ये जरूरी होता है. हालांकि धीरे-धीरे लड़कियों को इसे पहनने की आदत हो जाती है. लेकिन ब्रा पहनने के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी है. इसलिए चलिए आपको बताते हैं ब्रा नहीं पहनने के फायदे.

इसे भी पढ़ें:इस देश की महिलाओं को शादी के लिए नहीं बतानी होगी वर्जिनिटी

ब्रा दुनियाभर की महिलाओं के वार्डरोब का जरूरी हिस्सा बन गई है. हम रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कभी-कभी इसे वार्डरोब में ही रहने दीजिए और स्तन को स्वतंत्र कर दीजिए. कभी-कभी ब्रा को नहीं पहनने से आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. ब्रा पहनने की वजह से ब्रेस्ट के टिश्यू जकड़े रहते हैं. जिसकी वजह इस हिस्से में ठीक से खून नहीं पहुंच पाता है. अगर ब्रा को कभी-कभी ना करते हैं तो वहां तक रक्त प्रवाह ठीक तरीके से पहुंचेगा. इससे ब्रेस्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलता है. त्वचा अधिक स्वस्थ बनती है.
कभी-कभी देखने को मिलता है कि महिलाएं रात को ब्रा पहनकर सो जाती है. ये बहुत ही खतरनाक आदत है. इससे सर्कैडियन रिद्म प्रभावित होती है.

एक अध्ययन में पाया गया कि ब्रा पहनने से महिलाओं की लसिका प्रणाली प्रभावित होती है. लसिका प्रणाली शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने का कार्य करती है. इसके प्रभावित होने से महिलाओं में कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है.

इतना ही नहीं कई बार लगातार ब्रा पहने से आपके कंधों पर इसकी रगड़ से रैशेज हो जाते हैं. जिसकी वजह से वहां जख्म हो जाता है. या फिर कंधों पर जलन होने लगती है. इसलिए कभी-कभी ब्रा को खुद से दूर रखिए.

और पढ़ें: स्तन कैंसर के खतरे को कम करते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ, आज ही अपने डाइट में करें शामिल

अमेरिका में एक प्रसिद्ध मेडिकल सेंटर के प्लास्टिक सर्जन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कम उम्र की महिलाओं में, ब्रा नहीं पहनने से स्तनों के विकास में सुधार हो सकता है और यह स्तनों के उभार में भी मदद कर सकता है.

ब्रा नहीं पहनने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ सकता है और स्तनों की प्राकृतिक लोच भी बढ़ सकती है, जिससे विकसित हो रहे स्तनों के उठाव में सुधार हो सकता हैय ब्रा न पहनने के कारण स्नायुबंधन और संयोजी ऊतकों में होने वाला तनाव वास्तव में बढ़ती उम्र की लड़कियों में स्तनों का ढीलापन रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है.
यानी ब्रा को सोते वक्त तो कभी मत पहने और जिस दिन आप घर पर हो तो फिर ब्रा को खुद से दूर ही रखें और अपने ब्रेस्ट को रिलैक्स करने दें.

First Published: Aug 29, 2019 05:35:51 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो