BREAKING NEWS
  • सरकार के आलोचक रहे हैं निलंबित आईएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन- Read More »
  • मुसलमानों को रोज अपमानित करने का नया तरीका खोजा जा रहा है, वह भी इंसान हैं कोई जानवर नहीं-असदुद्दीन ओवैसी- Read More »
  • IPL12: कोलकाता को हराने के बाद जानें क्या बोले विराट कोहली, कही यह बड़ी बात- Read More »

Kumbh Mela 2019 : तीसरे शाही स्नान के अवसर पर विदेशी महामंडलेश्वर ने भी संगम में लगाई डुबकी

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : February 10, 2019 02:37 PM
9 विदेशी सन्तों ने भी आज संगम में लगाई डुबकी

9 विदेशी सन्तों ने भी आज संगम में लगाई डुबकी

नई दिल्ली:  

आज देश बसंत पंचमी का पावन पर्व मना रहा है. देश के अलग- अलग हिस्सों में लोग पवित्र नदियों पर पहुंचकर स्नान कर रहे हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में चल रहे भव्य कुंभ में भी बसंत पंचमी के पावन अवसर पर तीसरा शाही स्नान है जिसमें देश ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी पवित्र संगम में डुबकी लगाने बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. यही नहीं 2 दिन पहले ही महामंडलेश्वर बने सभी 9 विदेशी सन्तों ने भी आज बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर कुंभ के तीसरे शाही स्नान में हिस्सा ले संगम में डुबकी लगाई. निर्मोही अखाड़े द्वारा महामंडलेश्वर बनाये गए विदेशी सन्तों ने अपने पहले शाही स्नान का अनुभव news nation, news state से भी साझा किया और बताया कि आज संगम में स्नान करके वो खुद को और भी ज्यादा पवित्र महसूस कर रहे हैं और उन्हें आज एक नई दिव्य अनुभूति हो रही है.

यह भी पढ़ें- Kumbh Mela 2019 : बसंत पंचमी के दिन तीसरा शाही स्नान आज, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त

बता दें कुंभ नगरी में निर्मोही अखाड़े ने 9 विदेशियों को महामंडलेश्वर घोषित किया था, विदेशी महामंडलेश्वरों का पट्टाभिषेक पूरे विधि विधान से कुंभ मेला क्षेत्र में हुआ. इस दौरान कई अखाड़ों के अध्यक्ष सैकड़ों साधु संत और विदेशी श्रद्धालु भी मौजूद रहे, महामंडलेश्वर बने विदेशी सन्त पिछले कई वर्षों से सनातन धर्म से जुड़े थे. और वर्षों की कठिन साधना और गुरु की सेवा के बाद सभी 9 विदेशी सन्तों को 108 महामंडलेश्वर की पदवी से नवाजा गया है. अमेरिका, लैटिन अमेरिका, फ्रांस, जापान और इजरायल से जुड़े विदेशी सन्तों को महामंडलेश्वर की उपाधि दी गई है.

गौरतलब है कि बसंत पंचमी के दिन से ही बसंत ऋ‍तु प्रारंभ होती है. कड़कड़ाती ठंड के सुस्त मौसम के बाद बसंत पंचमी से ही प्रकृति की खूबसूरती निखर कर आती है. वहीं हिंदु मान्यताओं के अनुसार इस दिन देवी सरस्वती का जन्म हुआ था. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने का विशेष महत्व बताया गया है. वहीं देश में कई स्थानों पर इस दिन पवित्र तीर्थ स्थलों पर बसंत मेला भी लगता है.

First Published: Sunday, February 10, 2019 12:01 PM

RELATED TAG: Vasant Panchami, Basant Panchami, Vasant Panchami 2019, Basant Panchami 2019, Kumbh 2019, Prayagraj Kumbh Mela 2019, 2019 Allahabad Ardh Kumbh Mela, Kumbh Mela Allahabad 2019, Allahabad Kumbh 2019, 2019 Kumbh Mela,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो