logo-image

उत्तर प्रदेश : कुंभ में 3 दिवसीय प्रयागराज पंच-कोसी परिक्रमा शुरू

विलुप्त हो रही प्रयागराज परिक्रमा को फिर से शुरु कराने का बीड़ा अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने उठाया था

Updated on: 07 Feb 2019, 02:55 PM

प्रयागराज:

प्रयागराज कुंभ मेले में 3 दिवसीय प्रयागराज पंच-कोसी परिक्रमा की विधिवत शुरुआत हो गई, संगम तट पर साधु संतों और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने परिक्रमा से पहले गंगा आरती की. विलुप्त हो रही प्रयागराज परिक्रमा को फिर से शुरु कराने का बीड़ा अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने उठाया था. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और अखाड़ा परिषद की पहल पर प्रयागराज परिक्रमा का रूट तय किया गया, प्रयागराज पंचकोसी परिक्रमा के तहत प्रयागराज के प्राचीन तीर्थ स्थान की परिक्रमा की जाती है.

यह भी पढ़ें-  उत्तर प्रदेश : नोएडा से बदमाशों ने किया मासूम का अपहरण

साधु संतों का कहना है, कि ये धार्मिक परिक्रमा गंगा पूजन के बाद प्राचीन काल से ही होती रही है, लेकिन 550 साल पहले ये परिक्रमा मुगल बादशाह अकबर ने बन्द करवा दी थी, जिसके बाद साधु संतों की मांग पर सरकार ने इस पंचकोसी परिक्रमा को फिर से शुरू किया है, गंगा पूजन के बाद अक्षयवट के दर्शन के बाद ये परिक्रमा शुरू होती है.

यह भी पढ़ें- UP Budget : कानपुर, आगरा, वाराणसी, मेरठ , गोरखपुर, प्रयागराज व झांसी में दौड़ेगी मेट्रो

जिसमे 12 माधव मंदिरों की पूजा और परिक्रमा सभी साधु संत और श्रद्धालु करेंगे, जिला प्रशासन का कहना है कि अब से इस परिक्रमा का आयोजन हर साल माघ मेले में किया जाएगा, परिक्रमा मार्ग पर साधु संतों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम भी किये गए हैं.