logo-image

Kumbh mela 2019 : कुंभ नहाने जा रहे हैं तो जानें यहां के लग्जरी टेंट के बारे में, कौन सा रहेगा आपके बजट में

इन तैयारियों में एक चीज जो सबसे ज्यादा चर्चा में है वह है कुंभ के दौरान लग्जरी टैंट में रुकने की व्यवस्था.

Updated on: 29 Dec 2018, 10:22 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जनवरी माह से शुरू हो रहे अर्द्धकुंभ  के लिए प्रयागनगरी पूरी तरह से बदल गई है. तीर्थयात्रियों के लिए यहां खासा तैयारियां की गईं है. इन तैयारियों में एक चीज जो सबसे ज्यादा चर्चा में है वह है कुंभ के दौरान लग्जरी टैंट में रुकने की व्यवस्था. तो अगर आप भी धर्मनगरी कुंभ में पहुंचकर पावन गंगा के निर्मल जल में डुबकी लगाने आ रहे हैं तो आप भी जान लें कि लग्जरी टैंट की यहां क्या सुबिधा है.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे इन्हें बुक किया जा सकता है. कुंभ के दौरान प्रयागराज में रुकने के लिए एक नहीं बल्कि कई टेंट सिटी का निर्माण हुआ है जहां कई लग्जरी टेंट भी मौजूद हैं लेकिन सबसे महंगे टेंट में एक रात के लिए आपको 35 हजार रुपये चुकाने पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Kumbh Mela 2019: कुंभ नहाने जा रहे हैं तो जानें क्या है त्रिवेणी का महत्व, इसमें नहाना क्यों माना गया है खास

यही नहीं इन टेंट में ऐसी कई सुविधाएं हैं जो फाइव स्टार होटेल से कम नहीं है. प्रयागराज में यूं तो कई होटल हैं लेकिन कुंभ के चलते उनमें ठहरने की जगह मिलने में थोड़ी सी मुश्किल हो सकती है. ऐसे में यूपी सरकार ने दिल्ली की हितकारी प्रॉडक्शन ऐंड क्रिएशंस के साथ लग्जरी टेंट सिटी 'इंद्रप्रस्थम' बसाया है.

'इंद्रप्रस्थम' में क्या-क्या हैं सुविधाएं

इसमें सबसे महंगा टेंट 35 हजार का है. खास बात यह है कि इनमें कम जगह में ज्यादा से ज्यादा सुविधा दी गई है. यह 900 स्क्वॉयर फीट तक फैला है जिसमें दो बेडरूम और एक लिविंग रूम भी दिया गया है. इसमें गृहस्थी का सारा सामान- फर्निचर से लेकर, बेड और प्राइवेट वॉशरूम, एलईडी टीवी और बाकी लग्जरी आइटम हैं. यह इंद्रप्रस्थम का सबसे प्रीमियम टेंट है.

यह भी पढ़ें- कुंभ नहाने जाएं तो प्रयागराज के पास इन चार तीर्थों पर जाना न भूलें

इसके अलावा इसके परिसर में 600 कॉटेज टेंट हैं जिसमें 200 लग्जरी और 250 डीलक्स टेंट शामिल हैं. यहां एक रात की कीमत 16 हजार और 12 हजार रुपये है. इन टेंट्स में आपको पर्सनल गंगा घाट का लुत्फ मिलेगा जहां से आप नदियों के संगम का शानदार नजारा देख सकते हैं.

कैसे होगी बुकिंग

इसके लिए आप इस लिंक https://kumbh.gov.in/hi/tent-city पर जाकर इंद्रप्रस्थम की वेबसाइट और फोन नंबर की जानकारी जुटा सकते हैं. या फिर डायरेक्ट इंद्रप्रस्थम की वेबसाइट से बुकिंग करा सकते हैं.

मीडियम बजट में प्रीमियम और लग्जरी टेंट

इस बार कुंभ में 5 दूसरी कंपनियां भी हैं जिन्होंने यूपी पर्यटन विभाग के साथ असोसिएट पार्टनरशिप करके कुंभ मेला ग्राउंड में टेंट सिटी लगाए हैं. दो गुजराती फर्म गांधी कॉर्पोरेशन और लभ डेकोरेटर ने वैदिक टेंट सिटी बनाया है. इसमें 24 हजार प्रति रात की दर पर प्रीमियम विला ऑफर किए जा रहे हैं. इसके अलावा लग्जरी टेंट की कीमत 19 हजार और 15 हजार तक है. यहां 1200 टेंट लगाए गए हैं जहां त्रिवेणी संगम का नजारा देखने को मिलेगा. साथ ही आयुर्वेदिक स्पा सेंटर, योगा और मेडिटेशन सेंटर की सुविधा भी मौजूद है.

कम बजट वालों के लिए सुविधाजनक टेंट 

कम बजट वाले श्रद्धालुओं को भी यहां निराश होने की जरूरत नहीं है. प्रयागराज के लल्लूजी ब्रदर्स ने कल्प वृक्ष टेंट सिटी बसाई है. यहां 3500 से 8500 रुपये प्रति रात के हिसाब से सुविधापूर्ण टेंट मिल रहे हैं. इसके अलावा जिनका बजट बेहद कम है उनके लिए 650 रुपये प्रति रात के हिसाब से टेंट बुक करा सकते हैं.

बुकिंग

आप सीधे कल्पवृक्ष की वेबसाइट या फिर कुंभ की वेबसाइट से जाकर टेंट बुक करा सकते हैं.

18 हजार में महाराजा कॉटेज का लुत्फ

इसके अलावा यूपी सरकार ने UPSTDC के साथ मिलकर संगम टेंट कॉलोनी के नाम से अपनी टेंट सिटी भी बसाई है जिसमें 18000 रुपये प्रति रात में महाराजा कॉटेज और 9000 रुपये एक रात की कीमत में स्विस कॉटेज बुक कर सकते हैं. इसमें वाइ-फाइ कनेक्टिविटी, सीसीटीवी और अटैच्ड प्राइवेट वॉशरूम की सुविधा भी है.