logo-image

Kumbh 2019: कुंभ ऐप पर उपलब्ध है मेले से जुड़ी A-Z जानकारी, किसी इवेंट के लिए आजतक नहीं बना ऐसा ऐप, देखे यहां

कुंभ से जुड़े कल्पवास, ज्ञान और भक्ति की जागृति से भी लोग ऐप के जरिए रूबरू हो सकेंगे.

Updated on: 04 Jan 2019, 03:22 PM

नई दिल्ली:

15 जनवरी से शुरू होने वाला विश्व का सबसे बड़ा आध्यात्मिक मेला कुंभ (Kumbh) के लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. कुंभ की सफलता के लिए उत्तर प्रदेश (UTTAR PRADESH) की योगी (YOGI ADITYANATH) सरकार ने जबरदस्त इंतजाम किए हैं. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और कुंभ (KUMBH MELA) को जानने के इच्छुक लोगों के लिए यूपी सरकार ने विशेष वेबसाइट और मोबाइल ऐप जारी किए हैं. कुंभ (KUMBH MELA) की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप (KUMBH APP) से कोई भी व्यक्ति मेले के बारे में सभी जानकारियां प्राप्त कर सकता है. कुंभ ऐप एंड्रॉएड (ANDROID) के साथ-साथ IOS (APPLE IPHONE) पर भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुंभ वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.

आइए जानते हैं कुंभ मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सभी जानकारी और सुविधाएं-

  • ऐप खोलते ही आपको कुंभ मेला (KUMBH MELA 2019) पर दिए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश देखने को मिलेगा. पीएम मोदी के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना का संदेश भी पढ़ने को मिल जाएगा.
  • ऐप पर कुंभ में मिलने वाले ध्यान, योग और आध्यात्मिकता की अनुभूति के बारे में बताया गया है.
  • कुंभ से जुड़े कल्पवास, ज्ञान और भक्ति की जागृति से भी लोग ऐप के जरिए रूबरू हो सकेंगे.
  • ऐप के मुख्य मेन्यू पर जाने पर आपको सबसे पहले कुंभ के बारे में जानने को मिलेगा. इसमें आप कुंभ का परिचय, आध्यात्मिक महत्व, ज्योतिषीय महत्व, सामाजिक महत्व, कुंभ के अनुष्ठान, आध्यात्मिक गुरू के बारे में जानने के साथ-साथ कुंभ पर अध्ययन भी कर सकते हैं.
  • कुंभ 2019 पर क्लिक करने के बाद आप मेले से जुड़ी सभी खास बातों के बारे में जान सकते हैं. जिसमें आपको कुंभ मेले के मुख्य आकर्षण, पवित्र स्नान की तिथियां, कुंभ आयोजन, कुंभ में क्या करें और क्या न करें, मीडिया, गतिविधियां और इससे जुड़े अभियान के बारे में भी सभी जानकारी ले सकते हैं.
  • कुंभ के ऐप पर आपको शहर प्रयागराज की भी सभी जानकारियां आसानी से मिल जाएंगी. इसमें आपको शहर का इतिहास, दर्शनीय स्थल, भोजन विनोद कर्म, निकटतम आकर्षण केंद्र और पर्यटक पैकेज के बारे में जानकारी मिल जाएगी.
  • कुंभ मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओं की यात्रा और ठहराव के साथ-साथ मौसम की भी सभी जानकारियां ऐप पर उपलब्ध हैं.
  • ऐप पर आपको कुंभ मेले की सभी तस्वीरें और वीडियो भी आसानी से मिल जाएंगी.
  • आगंतुक सेवाओं के अंतर्गत आपको आकस्मिक सेवाएं, यातायात योजना, सुरक्षा सेवाएं, खोया-पाया, आपदा प्रबंधन और चिकित्सा सुविधाओं के बारे में भी सभी सवालों के जवाब आसानी से मिल जाएंगे.
  • इसके अलावा आपको कुंभ कैसे पहुंचना है, इस सवाल के भी सभी जवाब इस बेहद ही खास ऐप पर मौजूद हैं. फ्लाइट, रेल और बस से कैसे आएं, कहां उतरें, कहां ठहरें, कौन-सी ट्रेन, बस, फ्लाइट कहां से कब मिलेगी.. इन सभी विषयों के बारे में आप ऐप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.