logo-image

ताल ठोक कर हो जाइये तैयार, 7 अक्टूबर से हो रही हैं वर्ल्ड कप कबड्डी की शुरुआत

भारत पर चढ़ चुका है कबड्डी का बुखार क्योंकि 7 अक्टूबर से है वर्ल्ड कप कबड्डी की शुरूआत।

Updated on: 06 Oct 2016, 07:40 PM

नई दिल्ली:

भारत पर चढ़ चुका है कबड्डी का बुखार क्योंकि 7 अक्टूबर से है वर्ल्ड कप कबड्डी की शुरुआत। अहमदाबाद में  7 अक्टूबर से शुरू हो रहे कबड्डी विश्व कप 22 अक्टूबर तक खेला जाएगा।

2016 कबड्डी विश्व कप में भारत के अलावा 11 और टीमें हिस्सा ले रही हैं। हालाँकि भारत की कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रही है। टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। जिसमें पूल ए और पूल बी की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल में एंट्री लेगी।

कबड्डी का पॉवर हाउस भारत

कबड्डी के पॉवरहाउस भारत ने 2004 से अभी तक खेले गये 7 वर्ल्ड कप में सभी सात वर्ल्ड कप टाइटल अपने नाम किये हैं। जिसमें से 2 विश्वकप, अंर्ताष्ट्रीय फॉर्मेट और 5 विश्वकप, सर्कल फॉर्मेट में खेले गये थे।

ब्रॉडकास्ट

कबड्डी वर्ल्ड कप का ऑफिशियल ब्रॉडकास्ट स्टार स्पोर्ट्स को दिया गया है। जिसने कबड्डी को विश्व स्तर पर पहुंचाने में बहुत काम किया है। स्टार स्पोर्ट्स प्रो-कबड्डी लीग की सफलता पूर्वक आयोजन कर चुका है।

लोगो

गुजरात में कबड्डी विश्व कप के आयोजन के कारण इसके लोगो में एशियाटिक शेर को दिखाया गया है जो गुजरात के ही गिर के जंगलों में पाए जाते हैं। कबड्डी में रेडर और डिफेंडर की जबरदस्त ताकत का परिचय इस शेर के माध्यम से दिखाया गया है। शेर को हज़ारों सालों से यूरोप, एशिया और अफ्रीका की संस्कृति में बहादुरी का प्रतीक माना जाता है।

 

कबड्डी वर्ल्ड कप 2016 
टूर्नामेंट तिथि  7 अक्टूबर से 22 अक्टूबर 2016
ऑर्गेनाइज़र   इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन
ऑफिशियल लोगो   एशियाटिक शेर 
कुल टीमें   12
ग्रुप  2
फॉर्मेट राउंड रॉबिन और नॉकआउट
पूल ए भारत, बांग्लादेश, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, अर्जेंटीना
पूल बी ईरान, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका, पोलैंड, केन्या, थाईलैंड, जापान 

ये विश्व कप कबड्डी का अभी तक का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। भारत अपने पहले मैच में 7 अक्टूबर को दक्षिण कोरिया की टीम के खिलाफ उतरेगी।