पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी, बद्रीनाथ धाम 10 फीट बर्फ में समाया, पारा माइनस में
Sunday, 17 March 2019 11:43 AM

देहरादून:  

बद्रीनाथ धाम इस समय बर्फ की चादर ओढ़े हुए हैं. धाम में जनवरी से लगातार बर्फबारी होने के बाद मंदिर सहित पूरा का पूरी बद्रीनाथ धाम बर्फ में समा गया है. हर तरफ सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिखाई पड़ रहा है. बर्फ के अलावा यहां एक भी आदमी क्या किसी परंदे को भी खोज पाना मुश्किल है. आइये हम भी आपको लेकर चलते हैं, उत्तराखंड के उसी पहाड़ पर जहां बद्रीनाथ भगवान खुद विराजित हैंं. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश सहित और भी कई अन्य पहाड़ी इलाकों में कुदरत का कहर जारी है.

यह भी पढ़ें: तीन दिनों से लापता पर्यटकों को SDRF ने खोज निकाला

यह बद्रीनाथ धाम के मुख्य मंदिर का दृश्य है, यात्रियों की भीड़ की जगह यहां पर आज सन्नाटा पसरा है. इस समय मौसम की मार के कारण भगवान के कपाट बंद है और पूरे मंदिर परिसर में 10 फीट से अधिक बर्फ जमी हुई है. यहां का तापमान माइनस 7 - 8 डिग्री के करीब पहुंच गया है और धाम के रास्ते पूरी तरह से बंद पड़े हुए हैं.

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: उत्तरकाशी के 40 गांवों में बिजली तक नहीं, लोगों ने चुनाव बहिष्कार की दी धमकी

कुछ महीने पुरानी इस फोटो में बर्फबारी के बाद भी लोगों की श्रृद्धा का डगमगाती नहीं दिखाई दी और वो भगवान बद्रीनाथ के दर्शन करने पहुंच रहे थे. लेकिन इस मौसम को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने कपाट ही बंद कर दिए हैं.

हालांकि इस समय सड़क मार्ग को खोलने का काम शुरू हो गया है, लेकिन बड़े-बड़े ग्लेशियर होने के कारण रास्ते को खोलने में  समय लग रहा है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फीली आफत जारी है. कई जगहों पर अभी भी 3 से 4 फीट बर्फ जमा है, जिसकी वजह से तापमान माइनस 10 डिग्री तक गिर गया है.

शिमला के भी इलाकों में बर्फबारी के चलते मुसाफिरों की मुश्किलें बढ़ रही है. भारी बर्फबारी के चलते पहाड़ी इलाकों पर गाड़ियों के आवागमन में भी काफी असुविधा हो रही है. 

2018 News Nation Network Private Limited