आज राज्यसभा में पेश होगा ट्रिपल तलाक बिल, हंगामा कर सकता है विपक्ष
Wednesday, 13 February 2019 11:05 AM

नई दिल्ली:  

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद आज ट्रिपल तलाक बिल (Triple talaq) राज्यसभा में पेश करेंगे. तीन तलाक बिल पहले ही लोकसभा से पारित हो चुका है और अब ये राज्यसभा में पेश किया जाएगा. आशंका है कि विपक्ष राज्यसभा में इस विधेयक पर हंगामा कर सकता है. आज बजट सत्र का आखिरी दिन है और ऐसे में सरकार के लिए इस बील को पास कराना मुश्किल चुनौती होगी.

यह भी पढ़ें- AMU में असदुद्दीन ओवैसी को बुलाने पर हुआ विवाद, हिंसा में महिला पत्रकार समेत दर्जनों छात्र घायल

विपक्ष की मांग है कि मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2018 को सेलेक्ट कमिटी को भेजा जाए. ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने भी तीन तलाक से संबंधित विधेयक के महिला विरोधी होने का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें- बिहार में प्राइवेट स्कूलों की नहीं चलेगी मनमानी, नीतीश सरकार ने जारी किया स्कूल रेगुलेशन बिल

गौरतलब है कि लोकसभा में बिल पास होने के बाद राज्यसभा में अटक गया था. यही वजह थी कि मोदी सरकार को इसे पारित करने के लिए दोबारा अध्यादेश लाना पड़ रहा था. केंद्र की मोदी सरकार ने संसद के मानसून सत्र में तीन तलाक विरोधी बिल 'द मुस्लिम वीमेन प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स इन मैरिज एक्ट' को पास कर मुस्लिम महिलाओं को इस अन्याय से आजाद करने की कोशिश की थी. हालांकि राज्यसभा में बिल फंस गया था, जिसकी वजह से उन्हें इस बिल को पास में कामयाबी नहीं मिल पाई थी.

यह भी पढ़ें- पैसों के लेन-देन में ऑटो चालक को जलाया, हॉस्पिटल में हुई मौत

लोकसभा में बीजेपी के पास अपने सांसदों को सहयोगी दलों के सांसदों को मिलाकर बहुमत प्राप्त है, लेकिन राज्यसभा में बीजेपी के पास बहुमत नहीं है, जिसकी वजह से मोदी सरकार के कई प्रस्ताव यहां फंस जाते हैं.

2019 News Nation Network Private Limited