पटना को मिली मेट्रो की सौगात, 17 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास
Wednesday, 13 February 2019 09:17 PM

नई दिल्ली:  

बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो का सपना अब जल्द ही पूरा हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने 17 फरवरी को मेट्रो निर्माण का शिलान्यास करेंगे. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मेट्रो रेल को केंद्र सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय आवास और शहरी कार्यमंत्री हरदीप पुरी को धन्यवाद दिया. इस परियोजना को लेकर मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा, हमें उम्मीद है कि प्रधानमंभी जब रैली को संबोधित करने पटना आएंगे तो वो मेट्रो रेल की भी आधारशिला रखेंगे. गौरतलब है कि पटना मेट्रो के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को राज्य मंत्रीपरिषद ने बीते साल अक्टूबर महीने में ही मंजूरी दे दी थी.

गौरतलब है कि एनडीए के सभी सहयोगी दल जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी की राज्य ईकाई ने बीते दिनों साफ कर दिया था कि लोकसभा चुनाव से पहले पटना में एनडीए की विशाल रैली होगी जिसमें गठबंधन दल के सभी शीर्ष नेता हिस्सा लेंगे.

पटना मेट्रो का डीपीआर पहले ही बनकर तैयार हो चुका है. पटना मेट्रो का निर्माण दो कॉरिडोर में किया जाएगा. पहला कॉरिडोर 16.94 किलोमीटर का होगा जबकि दूसरा कॉरिडोर 14.45 किलोमीटर का होगा. पहले कॉरिडोर के अंतर्गत दानापुर से पटना जंक्शन होकर मेट्रो मीठापुर तक जाएगी. मेट्रो के पहले फेज को साल 2024 तक शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है और इसके निर्माण की अनुमानित लागत 17,887.56 करोड़ रुपये है

2018 News Nation Network Private Limited