लोकसभा चुनाव: पहले चरण की 8 सीटों के लिए यूपी में नामांकन कल से शुरू
Sunday, 17 March 2019 04:49 PM

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश में आज चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई. जिसमें मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग अब चुनाव तक लखनऊ में रोजाना प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा और निर्वाचन से जुड़ी तमाम गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी. वहीं चुनाव आयोग ने ये भी ऐलान किया कि सोमवार यानी कि 18 मार्च से पहले चरण की 8 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिय शुरू होगी, जो  25 मार्च तक चलेगी. इसके बाद 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 28 को नाम वापसी का अंतिम दिन होगा.

बता दें कि मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, कैराना, मुज्जफरनगर, बिजनौर, बागपत, गौतमबुद्ध नगर में पहले चरण में चुनाव होंगे. 11 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. इसबार 1.5 करोड़ कुल मतदाता हैं, जिनमे 82.24 लाख पुरुष और 68.39 लाख महिला मतदाता है.

8 लोकसभा निर्वाचन में कुल 6716 मतदान केंद्र और 16581 मतदेय स्थल हैं. सभी उम्मीदवारों को अपने खिलाफ चल रहे आपराधिक मामलों को समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाना होगा. जमानत राशि 25 हज़ार, Sc, st के लिए 12,500 रुपये तय की गई है.

और पढ़ें: Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं मुलायम सिंह के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के बारे में

वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू के मुताबिक उम्मीदवार 70 लाख से ज्यादा प्रचार में नहीं खर्च कर पाएंगे. उन्होंने ये भी बताया कि समाजवादी पार्टी ने रामपुर के DM और SDM को हटाने की मांग की है, हम जांच कर रहे हैं, जांच के बाद फैसला लेंगे.

वेंकटेश्वर लू ने कहा, 'DGP को हटाने की कोई लिखित मांग नहीं कि गई है' वहीं हर चुनाव में ईवीएम पर उठते सवालों पर उन्होंने कहा, 'EVM फूल प्रूफ है और भारत की शान है, वोटिंग से पहले इसकी जांच होती है, evm पर शंका की कोई गुंजाइश नहीं है.'

2018 News Nation Network Private Limited