बिहार:NDA की सीटों का ऐलान, गिरिराज सिंह की सीट लोजपा के खाते में, देखें पूरी लिस्‍ट
Sunday, 17 March 2019 02:12 PM

पटना:  

बिहार एनडीए ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट शेयरिंग का ऐलान कर दिया है. यह प्रेस कॉन्फ्रेंस पटना में जेडीयू के ऑफिस में हुई. इससे पहले बीजेपी ने भी शनिवार देर रात तक बैठक कर बिहार के उम्मीदवारों पर मंथन किया. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नित्यानन्द राय ने कहा की उम्मीदवारों की सूची भी जल्द ही जारी करेंगे. तीनों दल के संसदीय बोर्ड की बैठक पूरी होगी उसके बाद हमलोग फिर एक साथ नाम जारी करेंगे. उन्‍होंने बताया कि गठबंधन के तहत 17 सीटों पर जदयू, 17 पर बीजेपी और 6 सीटों पर लोजपा चुनाव लड़ेगी. 

यह भी पढ़ेंः तेजस्वी यादव के ट्वीट से कांग्रेस खफा, बिहार में मुश्‍किल हुई महागठबंधन की राह

बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं जिनमें से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल BJP और जद (यू) 17-17, जबकि लोजपा छह सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. गिरिराज सिंह की मौजूदा लोकसभा सीट (नवादा) लोजपा के खाते में चली गई है.

पासवान की एलजेपी को मिलीं ये 6 सीटें

रामविलास पासवान की राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के खाते में गठबंधन के तहत जो 6 सीटें आई हैं, उनमें वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई और नवादा हैं.

बिहार में इन सीटों पर लड़ेगी जेडीयू

नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उनमें वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, मधेपुरा, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, भागलपुर, मुंगेर, गोपालगंज, सिवान, बांका, काराकाट, नालंदा, जहानाबाद और गया शामिल हैं.

बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा. पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा, जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा. मतों की गणना 23 मई को की जाएगी. बिहार के कुल 7.06 करोड़ मतदाताओं में 3.73 करोड़ पुरुष मतदाता और 3.32 करोड़ महिला मतदाता हैं जबकि 2406 तीसरे लिंग श्रेणी के हैं, जो कि 72,723 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. बिहार में 15.50 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

बिहार के संभावित बीजेपी प्रत्याशियों कर सूची

मधुबनी: हुकुमदेव नारायण

अररिया: प्रदीप सिंह

दरभंगा: गोपाल जी ठाकुर

शिवहर: रमा देवी

मुजफ्फरपुर: अजय निषाद

बेगूसराय: गिरिराज सिंह

पटना साहिब: रविशंकर प्रसाद

पाटलिपुत्र: रामकृपाल यादव

महाराजगंज: जनार्दन प्रसाद सिग्रीवाल

आरा: राजकुमार सिंह

बक्सर: अश्विनी कुमार चौबे

सासाराम: छेदी पासवान

उजियारपुर: नित्यानंद राय

2018 News Nation Network Private Limited