लगातार छठे दिन डॉलर के मुकाबले रुपये को बढ़त, शुरुआती कारोबार में 26 पैसे मजबूत
Wednesday, 13 February 2019 11:16 AM

नई दिल्ली:  

खुदरा मुद्रस्फीति के जनवरी में घटकर 19 महीने के न्यूनतम स्तर 2.05 प्रतिशत पर रहने के बाद बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 26 पैसे मजबूत होकर 70.44 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से भी रुपये को समर्थन मिला. इससे पहले देसी मुद्रा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पिछले सत्र से 22 पैसे की बढ़त के साथ 70.48 पर खुली थी.

मुद्रा डीलरों ने कहा कि खुदरा मुद्रास्फीति के गिरकर जनवरी में 19 महीने के निम्नतम स्तर पर आने और निर्यातकों की ओर से डॉलर की बिकवाली से भी रुपये को मजबूती मिली.
रुपया मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 48 पैसे की बढ़त के साथ 70.70 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. यह रुपये का एक महीने का उच्चतम स्तर है. पिछले छह कारोबारी सत्र में रुपया 110 पैसे मजबूत हुआ है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार दूसरे दिन कच्चे तेल के दाम में तेजी आने के बावजूद घरेलू मुद्रा में मजबूती आई है. मुद्रा विश्लेषक बताते हैं कि वोडाफोन आइडिया के विलय और एक्सिस बैंक में स्पेसिफाइड अंडरटेकिंग ऑफ द यूनाइटेड ट्रस्ट ऑफ इंडिया-एसयूयूटीआई के जरिये सरकार के शेयरों की बिकवाली से रुपये को मजबूती मिली है.

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले यूरो और पौंड समेत कुछ प्रमुख मुद्राओं में मजबूती आने से डॉलर इंडेक्स नीचे फिसला है. विश्लेषक बताते हैं कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव दूर करने की दिशा में दोनों देशों की बातचीत में आशावादी संकेत मिलने से डॉलर के मुकाबले अन्य मुद्राओं की ओर निवेशकों का रुझान देखा जा रहा है.

और पढ़ें- दो दिनों की खराब शुरुआत के बाद बुधवार को हरे निशान में खुला शेयर बाजार

डॉलर इंडेक्स 0.05 फीसदी की कमजोरी के साथ 96.45 पर बना हुआ था. डॉलर के मुकाबले यूरो 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ 1.1339 पर बना हुआ था.

2019 News Nation Network Private Limited