Video: जब 2003 वर्ल्ड कप में चामिंडा वास ने श्रीलंका को दिया था Valentine Gift, रचा था इतिहास
Thursday, 14 February 2019 01:35 PM

नई दिल्ली:  

वेलेंटाइन डे (Valentine Day) का दिन प्यार करने वालों के लिए मशहूर है लेकिन क्रिकेट के इतिहास में भी यह दिन बेहद खास है क्योंकि इसी दिन श्रीलंका के तेज गेंदबाज चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने अपने देश के लिए खेलते हुए क्रिकेट के प्रति अपना इजहार किया था. चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने अपने प्यार का इजहार कुछ इस अंदाज में किया कि इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए अपना नाम दर्ज कर लिया. 14 फरवरी 2003 को चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने वनडे वर्ल्ड कप में पहली तीन गेंदों पर हैट्रिक लगाई और इस खेल के प्रति अपना प्यार व्यक्त किया.

वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 2003 में चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने मैच की शुरुआती 3 गेंदों पर हैट्रिक ली जिसका रिकॉर्ड अब तक सिर्फ उन्हीं के नाम दर्ज है.

पीटर मार्टिजबर्ग (साउथ अफ्रीका) में खेले गए इस मैच में बांग्लादेश की टीम 124 रन पर ऑलआउट हुई. श्रीलंका ने 21.1 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 126 रन बनाकर 10 विकेट से मैच जीत लिया. अटापट्टू और जयसूर्या ने अर्धशतक जड़े.

और पढ़ें: INDvsAUS: जसप्रीत बुमराह ने खोला अपनी मेंटल हेल्थ का राज, बताया कैसे रखते हैं फिट 

सनथ जयसूर्या की कप्तानी वाली श्री लंका टीम ने 2003 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. चामिंडा वास (Chaminda Vaas) को पहले ओवर की जिम्मेदारी दी गई और उन्होंने इसे बखूबी निभाते हुए 5 गेंदों में 4 विकेट चटकाए.

चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने अपनी पहली गेंद पर हानन सरकार को बोल्ड किया. दूसरी गेंद पर मोहम्मद अशरफुल का कैच खुद ही पकड़ा और तीसरी गेंद पर एहसान उल हक को जयवर्धने के हाथों कैच कराया. क्रीज पर नए बल्लेबाज सनवर हुसैन ने आते ही चौका जड़ दिया जिसके बाद पांचवीं गेंद पर चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने सनवर हुसैन को एलबीडब्ल्यू आउट किया. चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने 9.1 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए. 

चामिंडा वास (Chaminda Vaas) के अलावा मुरलीधरन ने भी 25 रन देकर 3 विकेट लिए. वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले चामिंडा वास (Chaminda Vaas) तब तीसरे गेंदबाज बने थे. उनसे पहले भारत के चेतन शर्मा ने 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में हैट्रिक लेने की उपलब्धि हासिल की.

और पढ़ें:  यूपी में हुआ दुनिया का सबसे अनोखा क्रिकेट मैच, धोती-कुर्ता पहनकर मैदान में उतरे खिलाड़ी.. संस्कृत में हुई कमेंट्री 

वहीं, पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने 1999 में जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी बार यह कमाल किया. चामिंडा वास (Chaminda Vaas) के बाद ब्रेट ली, केमार रोच, स्टीवन फिन और जेपी डुमिनी ने इस वैश्विक क्रिकेट टूर्नामेंट में हैट्रिक लेने का कारनामा किया. 

45 वर्षीय चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने अपने करियर में 322 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले और 2025 रन बनाने के अलावा 400 विकेट लिए. वहीं, 111 टेस्ट मैचों में कुल 3089 रन बनाने के अलावा 355 विकेट झटके. उन्होंने करियर का अंतिम टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ कोलंबो में जुलाई 2009 में खेला.

2018 News Nation Network Private Limited