जोंटी रोड्स ने बताया कौन है दुनिया के बेस्ट फील्डर्स, यह भारतीय है नं 1
Thursday, 14 February 2019 03:22 PM

नई दिल्ली:  

दुनिया के सबसे उम्दा फील्डर की बात की जाए तो क्रिकेट फैन्स की जुबान पर एक नाम आना जरूरी है और वो है साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) का. जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) दुनिया के उन उम्दा फील्डरों में से एक हैं जिन्होंने दुनिया की सभी टीमों को फील्डिंग के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया. 1992 के विश्व कप में जब इस खिलाड़ी ने हवा में लगभग तैरते हुए पाकिस्तान (Pakistan) के इंजमाम-उल-हक को रन आउट किया तो दुनिया हैरान रह गई. साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने दिखाया क्रिकेट सिर्फ गेंद और बल्ले का ही खेल नहीं है, बल्कि फील्डिंग भी उतनी ही जरूरी है.

अब जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने अपने 5 पसंदीदा फील्डर्स के बारे में बात करते हुए 5 बेस्ट फील्डर चुने हैं. आईसीसी (ICC) ने बुधवार को एक विडियो रिलीज किया है जिसमें जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) से उनकी नजर में टॉप पांच फील्डर्स के बारे में पूछा गया.

वीडियो में जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने शीर्ष फील्डर्स के बारे में बात करते हुए कहा कि इस लिस्ट में एक भारतीय, एक इंग्लैंड, एक ऑस्ट्रेलियाई और 2 दक्षिण अफ्रीकी फील्डर चुने.

और पढ़ें: Video: जब 2003 वर्ल्ड कप में चामिंडा वास ने श्रीलंका को दिया था Valentine Gift, रचा था इतिहास

जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) की इस लिस्ट में एबी डि विलियर्स, हर्शल गिब्स और ऐंड्य्रू सायमंड्स के नाम लिए हैं. जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने इस लिस्ट में भारतीय टीम से बाहर चल रहे ऑलराउंडर सुरेश रैना (Suresh Raina) को अपना नंबर वन फील्डर बताया है. पांचवां खिलाड़ी इंग्लैंड के पूर्व कप्तान कॉलिंगवुड का भी नाम लिया.

जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने कहा कि वह ऐसे खिलाड़ियों के नाम ले रहे हैं जो 30 गज के घेरे के भीतर और बाहर दोनों जगह अच्छी फील्डिंग कर सकते हैं. जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने सुरेश रैना (Suresh Raina) के अलावा बाकी जिन खिलाड़ियों के नाम लिए उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने आईसीसी (ICC) की वेबसाइट पर कहा, 'मैं हमेशा से सुरेश रैना (Suresh Raina) का बड़ा प्रशंसक हूं, तब से जब से उन्होंने खेलना शुरू किया है.'

और पढ़ें: WI vs ENG: गैब्रियल को भारी पड़ी समलैंगिक संबंधों पर टिप्पणी, लगा 4 मैचों का बैन 

जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने कहा, 'मैंने भारत में काफी फील्डिंग की है. वहां की परिस्थितियां फील्डिंग के लिए बहुत अच्छी नहीं हैं लेकिन सुरेश रैना (Suresh Raina) हर बार गेंद के लिए छलांग लगाते हैं. वह बहुत ज्यादा सोचते नहीं है. यह काफी कुछ मेरी तरह ही है.'

जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने कहा कि सुरेश रैना (Suresh Raina) हर जगह अच्छी फील्डिंग करते हैं. वह स्लिप में अच्छे कैच लपकते हैं और सर्कल में और आउटफील्ड में भी छलांग लगाते हैं.

32 साल के सुरेश रैना (Suresh Raina) ने अपना आखिरी वनडे इंटरनैशनल 17 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेला था. सुरेश रैना (Suresh Raina) ने 226 ODI मैचों में 102 कैच लपके हैं. वह एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं.

सुरेश रैना (Suresh Raina) ने टि्वटर पर जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) धन्यवाद भी किया है.

और पढ़ें: वीवीएस लक्ष्मण ने बताया कौन है उनकी पसंदीदा World Cup टीम, किसके बीच होगी फाइनल की जंग 

सुरेश रैना (Suresh Raina) ने कहा, 'इतने वर्षों में आपकी लिस्ट में नंबर एक का स्थान बनाए रखकर मैं काफी खुश हूं. आपने फील्डिंग में हमेशा सर्वोच्च स्तर बनाए रखने के लिए मुझे प्रेरित किया है.'

2018 News Nation Network Private Limited