IPL 2019: रोहित शर्मा, सुरेश रैना और एम एस धोनी के बीच चल रही है अनोखी रेस, जानें कौन है सबसे आगे
Saturday, 16 March 2019 01:27 PM

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट के ब्लास्टिंग समर की शुरुआत होने में अब बस 7 दिनों का ही समय रह गया है. टी20 क्रिकेट का महाकुंभ माने जाने वाली भारतीय क्रिकेट प्रीमियर लीग (IPL) का 12वां सत्र 23 मार्च से शुरू होगा. क्रिकेट के इस महाकुंभ का इंतजार न सिर्फ क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से है बल्कि हर साल इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनने की चाहत रखने वाले खिलाड़ियों को भी है. आईपीएल (IPL) के इस क्रिकेट मंथन में हर साल कुछ बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं और इस बार भी कई बड़े रिकॉर्ड बनने की कगार पर हैं. इस सीजन की बात करें तो भारतीय क्रिकेट और आईपीएल (IPL) के इतिहास के बड़े खिलाड़ियों में शामिल महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) और सुरेश रैना (Suresh Raina) के बीच जबरदस्त रेस देखने को मिल रही है.

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni), सुरेश रैना (Suresh Raina), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) इस समय आईपीएल (IPL) में 200 छक्के पूरे करने की कगार पर हैं. यह सभी खिलाड़ी ऐतिहासिक आंकड़े से कुछ ही कदम दूर हैं.

और पढ़ें: IPL: गेंदबाजों के लिए हैवान बन गए थे गेल, 66 बॉल में ठोके थे 175 रन.. देखें ऐसे ही 10 बल्लेबाजों की पूरी लिस्ट 

इस रेस की बात करें तो एममएस धोनी (MS Dhoni) पहले नंबर पर हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) ने 158 पारियों में 186 छक्के लगाए हैं, जबकि ऑलराउंडर और CSK में टीम में एम एस धोनी (MS Dhoni) के साथी सुरेश रैना (Suresh Raina) के नाम 172 पारियों में 185 छक्के दर्ज हैं. 

टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस मामले में तीसरे भारतीय हैं. उनके नाम 168 पारियों में 184 छक्के हैं. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) थोड़ा पीछे हैं. उन्होंने 155 पारियों में 178 छक्के जड़े हैं.

ओवरऑल सिक्सर किंग की बात करें तो यहां भी क्रिस गेल (Chris Gayle) का दबदबा है. इस कैरिबियाई विस्फोटक बल्लेबाज ने महज 111 पारियों में 292 छक्के जड़े हैं. वह नंबर एक पर हैं, जबकि दूसरे नंबर पर एबी डि विलियर्स (Ab De Villiers) और एमएस धोनी (MS Dhoni) हैं. इन दोनों ने बराबर 186 लगाए हैं.

और पढ़ें: IPL 2019: चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ियों का नहीं होगा यो यो टेस्ट, जानें क्या है कारण

हालांकि, फैंस के बीच 360 डिग्री नाम से मशहूर डि विलियर्स (Ab De Villiers), एमएस धोनी (MS Dhoni) से कम पारियों (129 पारियां) में इस आंकड़े तक पहुंचे हैं.

सुरेश रैना (Suresh Raina) चौथे नंबर पर हैं, जबकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 5वें नंबर पर हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) का नंबर छठा है तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर (David Warner) (114 पारियों में 160 छक्के) 7वें नंबर पर हैं. शेन वॉटसन (113 पारियों में 157 छक्के) 8वें, जबकि युसूफ पठान (164 पारी, 157 छक्के) 9वें नंबर पर हैं. मुंबई इंडियंस के कायरन पोलार्ड (121 पारियों में 154 छक्के) 10वें नंबर पर हैं.

2018 News Nation Network Private Limited