INDvsAUS: जसप्रीत बुमराह ने खोला अपनी मेंटल हेल्थ का राज, बताया कैसे रखते हैं फिट
Wednesday, 13 February 2019 05:42 PM

नई दिल्ली:  

क्रिकेट विश्व कप के 44 साल के इतिहास में सिर्फ दो विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का सपना इसी साल अपने कैबिनेट में विश्व कप की तीसरी ट्रॉफी लाने का है. विश्व कप से पहले भारत आखिरी बार वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में भिड़ेगा. इस सीरीज के लिए चयन शुक्रवार को होगा. इस सीरीज में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की वापसी तय मानी जा रही है. इससे पहले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने क्रिकबज के साथ बात करते हुए अपने एक्शन और मेंटल फिटनेस के बारे में बात की.

जब जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) से डेनिस लिलि के उस बयान के बारे में पूछा गया जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के एक्शन में जेफ थॉमसन की छवि दिखाई देती है तो उन्होंने कहा कि वह हमेशा से ही ऐसे रहे है.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा,' मैं किसी के बयान को तवज्जो नहीं देता, क्योंकि लोगों के विचार समय के साथ बदलते रहते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका प्रदर्शन कैसा है. मैं इस बात पर यकीन रखता हूं कि मैं क्या करना चाहता हूं और कैसे अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकता हूं.... अगर आपका खुद में विश्वास नहीं होगा तो कोई अपकी मदद नहीं कर सकता है. सच कहूं तो असली चुनौती तब शुरू होती है, जब आप टॉप पर होते हैं.'

और पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले जसप्रीत बुमराह ने बताया पर्फेक्ट यॉर्कर का राज 

फिटनेस के बारे में जवाब देते हुए कहा कि जब मैनें पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेला था तो महसूस किया कि अगर मुझे इस स्तर पर खुद को बनाए रखना है तो फिटनेस बिल्कुल नए स्तर पर ले जाना होगा. फिटनेस तो मापदंड है ही, लेकिन फिर भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट एक अलग ही खेल है. शुक्र है, मुझे इसका अहसास जल्दी हुआ.

अपनी मेंटल फिटनेस के बारे में बात करते हुए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा कि वह अक्सर योग करते हैं और म्यूजिक है.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा,' मैं योग और म्यूजिक दोनों को काफी वक्त देता हूं. हां, एक बात और जब मैं क्रिकेट मैदान से बाहर होता हूं तो कोई नहीं जानता मैं क्या कर रहा हूं. फैमिली और दोस्तों के साथ होने पर कभी क्रिकेट के बारे में बात नहीं करता. मेरे हिसाब से जितना क्रिकेट के बारे में बात करना जरूरी है, उतना ही उसके बारे में बात नहीं करना भी जरूरी है.'

और पढ़ें: PCB पर दिखा राहुल द्रविड़ इफेक्ट, जूनियर टीम के लिए पुराने खिलाड़ियों को बनाएगा कोच

भारत को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ दो टी-20 मैच और पांच वनडे मैच खेलने हैं. यह सीरीज 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले संभवत: भारत की सीमित ओवरों की आखिरी सीरीज होगी. इस सीरीज के बाद खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने हाथ आजमा सकते हैं.

2018 News Nation Network Private Limited