WI vs ENG: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज पर दर्ज की 232 रनों की बड़ी जीत, ICC Rankings में फिर भी हुआ नुकसान
Wednesday, 13 February 2019 11:18 AM

नई दिल्ली:  

वेस्टइंडीज (West indies) दौरे पर पहुंची इंग्लैंड (England) की टीम ने तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में मार्क वुड और जेम्स एंडरसन की शानदार गेंदबाजी के चलते कैरिबियाई टीम पर 232 रनों से जीत दर्ज की. हालांकि वेस्टइंडीज (West indies) की टीम ने पहले ही यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली थी. वहीं भले ही इंग्लिश गेंदबाजों की बदौलत इंग्लैंड (England) की टीम ने वेस्टइंडीज (West indies) पर 232 रनों की जीत दर्ज की लेकिन सीरीज में हार के चलते उसे आईसीसी (ICC) रैंकिंग में भारी नुकसान उठाना पड़ा.

आईसीसी (ICC) टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड (England) की टीम 2 पायदान नीचे गिर कर 5वें स्थान पर आ गई है जबकि वेस्टइंडीज (West indies) की टीम 8वें स्थान पर बनी हुई है.

तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड (England) ने सुबह अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 325 रन से आगे बढ़ायी. कप्तान जो रूट (122) के आउट होते ही उसने पांच विकेट पर 361 रन पर पारी समाप्त घोषित कर दी. उस समय बेन स्टोक्स 48 रन पर खेल रहे थे और इस तरह से वह अर्धशतक पूरा करने से चूक गये. इंग्लैंड (England) ने अपनी पहली पारी में 277 रन बनाकर वेस्टइंडीज (West indies) को 154 रन पर आउट कर दिया था.

और पढ़ें: Fake News से परेशान सुरेश रैना ने ट्विटर पर लगाई गुहार, जानें क्या है परेशानी 

इसके बाद जब वेस्टइंडीज (West indies) की टीम 485 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने महज 10 रन के स्कोर पर अपने तीन बल्लेबाजों को खो दिया. इस दौरान जेम्स एंडरसन ने 7 रन देकर 3 विकेट चटकाए. लंच से पहले तक वेस्टइंडीज (West indies) ने 31 रन के नुकसान पर 4 विकेट खो दिए थे.

लंच के बाद कैरिबियाई पारी को संभाल रहे रोस्टन चेज और शैमरन हेटमेयर की जोड़ी को 75 के स्कोर पर जॉनी बेयरसट्रॉ औऱ डेनली की जोड़ी ने रन आउट कर तोड़ दिया.

वेस्टइंडीज (West indies) के लिए रोस्टन चेज ने नाबाद 102 रन, केमार रोच 29 और अल्जारी जोसेफ ने 34 रन की पारी खेली. इनके अलावा कोई भी कैरिबियाई बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा नहीं छू पाया.

इंग्लैंड (England) के लिए जेम्स एंडरसन ने 3 विकेट, मोइन अली ने 3 विकेट, बेन स्टोक्स ने 2 और मार्क वुड ने 1 विकेट चटकाया. इंग्लैंड (England) के लिए जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले मार्क वुड को मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि केमार रोच को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

और पढ़ें: IND vs AUS: विजय शंकर ने धोनी से सीखा लक्ष्य का पीछा करना, कहा- इस बात का दुख

मार्क वुड ने पहली पारी में वेस्टइंडीज (West indies) के 5 विकेट चटकाए थे. इससे पहले वेस्टइंडीज (West indies) पहले दोनों टेस्ट मैच जीतकर श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर चुका है.

2019 News Nation Network Private Limited