बेहतरीन लुक वाली 2019 Honda Civic कार मार्च महीने से पहले हो सकती है लॉन्च, जाने क्या होगी कीमत?
Wednesday, 13 February 2019 01:04 PM

नई दिल्ली:  

जापान की प्रमुख कार निर्माता कंपनी होंडा इस साल भारतीय बाज़ार में अपनी लोकप्रिय प्रीमियम सिडान कार 2019 Honda Civic के अगले संसकरण को लॉन्च करने जा रही है. Honda देश में इससे पहले भी कई लोकप्रिय कार उतार चुकी है. यह मॉडल Honda Civic का पांचवां जेनरेशन है. अगर आप चाहें तो अधिकारिक डीलरशीप के ज़रिए इस कार की अभी भी बुकिंग करा सकते हैं, इसके लिए आपको 51,000 रुपये बतौर टोकन जमा कराना होगा.

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी गाकू नाकानीशी ने बताया कि अगले महीने पेश होने वाली नई सिविक कार के साथ हम भारत में अपनी सेडान श्रेणी को पूरा करेंगे. कंपनी ने 2006 में सिविक को भारत में पेश किया था और करीब 55,000 कारें बेचने के बाद 2013 में बंद कर दिया था. नई सिविक पर प्रतिक्रिया देते हुए नाकानीशी ने कहा कि यह कंपनी को सीडान श्रेणी में फिर से मजबूती से खड़ा करने में मदद करेगी.

एक्जीक्यूटिव सेडान श्रेणी में देश में हर साल करीब 10,000 इकाइयों की बिक्री होती है. इस श्रेणी में हुंदै इलेंट्रा, स्कोडा ऑक्टिविया और टोयोटा कोरोला का दबदबा है. उन्होंने कहा कि नई सिविक पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करणों में पेश की जाएगी. 

इस कार का आउट लुक काफी बेहतरीन है. ख़ासकर फ्रंट लुक और रियर लुक काफी बेहतरीन है. साइड लुक भी अच्छी है लेकिन ओवरऑल देखा जाए तो फ्रंट लुक और रियर लुक काफी बेहतरीन है. वहीं इंटेरियल लुक भी काफी अच्छा है और अंदर काफी स्पेस दिया गया है.

जानकारों की मानें तो Honda Civic को मार्च महीने से पहले ही भारतीय बाज़ार में उतारा जा सकता है. ऐसे में आप यह ज़रूर जानना चाहेंगे कि इस कार में क्या फीचर्स दिए गए हैं और साथ ही इसकी क्या क़ीमत होगी?

सबसे पहले बात करते हैं कार की क़ीमत की. कार एक्सपर्ट्स का मानना है कि 2019 Honda Civic की एक्स शोरूम क़ीमत 16 लाख़ से 22 लाख के बीच हो सकती है.

पेट्रोल संस्करण 1.8 लीटर इंजन और सीवीटी (स्वचालित) ट्रांसमिशन के साथ आएगी जबकि डीजल संस्करण 1.6 लीटर इंजन और मैनुअप छह स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आएगी.
कंपनी के मुताबिक, पेट्रोल संस्करण 16.5 किलोमीटर प्रति लीटर जबकि डीजल संस्करण 26.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी.

और पढ़ें- लगातार छठे दिन डॉलर के मुकाबले रुपये को बढ़त, शुरुआती कारोबार में 26 पैसे मजबूत

यह कार BS-VI नॉर्म्स के साथ आएगी. Honda Civic फ़िलहाल 5 स्पीड मैन्युल आता है लेकिन नए वर्सन में इसे अपग्रेड कर 6 स्पीड मैन्युल कर दिया गया है जो कि इसे बेहद ख़ास बना देता है.

2019 News Nation Network Private Limited