Maruti New Generation Alto Mini के नए लुक का फोटो लीक, जानिए क्‍या है इस कार की खूबी
Sunday, 17 March 2019 10:18 AM

नई दिल्ली:  

मारुति (Maruti) की बेस्ट सेलिंग न्यू जेनरेशन ऑल्टो मिनी (Alto Mini) XUV लुक में दिखाई देने वाली है. बता दें कि टेस्ट ड्राइव के दौरान इस गाड़ी की कई जगहों पर स्पॉट किया गता और अब इसकी फोटो लीक होने की खबरें आ रही हैं. नई ऑल्टो की लगातार टेस्टिंग चल रही है और कुछ दिनों पहले उसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया. बता दें कि नई ऑल्टो पुरानी ऑल्टो से डिजाइन में बिल्कुल अलग होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई ऑल्टो में 14 इंच के टायर लगे हैं, वहीं पीछे की विंडो स्क्रीन पहले से छोटी है और बूटलिड और बंपर में बदलाव किया गया है.

यह भी पढ़ें: इन ऑटोमेटिक कारों की सवारी जेब पर नहीं पड़ेगी भारी

नई मारुति ऑल्टो पुरानी ऑल्टो की जगह मार्केट में जल्द ही दिखाई देगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई ऑल्टो कई बेहतरीन बदलाव के साथ पेश किया जाएगा. वहीं नई ऑल्टो को आने वाले क्रैश टेस्ट मानकों के अनुकूल बनाया गया है.
नई ऑल्टो को माइक्रो क्रॉसओवर एसयूवी (Crossover XUV) के लुक में डिजाइन किया गया है और इसकी टक्कर Renault KWID से होगी. नई ऑल्टो का डिजाइन Future-S कॉन्सैप्ट पर बेस्ड है, जिसे मारुति सुजुकी (MAruti Suzuki) ने 2018 के ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था. दिखने में यह जापान (Japan) में बिकने वाली ऑल्टो और Maruti Suzuki Ignis के जैसी होगी. न्यू जेनरेशन ऑल्टो (New Generation Alto) को उसी लाइट वेट Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है जिस पर डिजायर, स्विफ्ट, बलेनो, इग्निस और वैगन आर को बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: Yamaha MT-15 Launched : यामाहा ने लॉन्च की अपनी नई बाईक MT-15, जानें कीमत और खूबियां

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक नई ऑल्टो को पिछले महीने शिमला के कुफरी के बाद कई जगहों पर टेस्टिंग के दौरान दिखाई पड़ी थी. नई ऑल्टो की स्पाई पिक्चर्स में यह केमो फ्लैग में कवर है, वहीं सी-पिलर को री-डिजाइन किया गया है और सस्पेंशन को उठाया गया है, वहीं विंडो साइज भी पहले से बड़ा हो सकता है. नई ऑल्टो के इंटीरियर (Interior design) में भी बदलाव है और इसमें डिजिटल सेंट्रल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आएगा, साथ ही डेशबोर्ड पर नया HVAC सिस्टम लगाया गया है और 7 इंच टचस्क्रीन यूनिट भी साथ मिल रही है. वहीं नए सेफ्टी मानकों के अनुरूप एबीएस, ईबीडी के साथ एयरबैग्स स्टैडर्ड होंगे. वहीं ऑल्टो में 0.8 लीटर का पेट्रोल इंजन आता है, जो 48 पीएस (PS Power)की पावर और 6NMका टार्क देता है.

यह भी पढ़ें: Mercedes Benz : मर्सिडीज बेंज ने लॉन्च की नई एएमजी सी 43 4मैटिक कूपे, जानें क्या है कीमत 

जबकि 1.0 लीटर का इंजन 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टार्क देता है. लेकिन नई ऑल्टो में बीएस-6 इंजन मिलेगा और एएमटी के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन भी मिलेगा.
इस सब के अलावा नई ऑल्टो की कीमतों में भी बदलाव दिखेंगे. वहीं इसकी टक्कर Renault Kwid और Datsun Redi GO से होगी. नए क्रैश टेस्ट अक्टूबर 2019 से लागू होंगें. वहीं नई ऑल्टो भी नए मानकों के लागू होने से पहले संभवतया अक्टूबर 2019 के अंत तक लॉन्च हो जाएगी. ऑल्टो के वर्तमान मॉडल की कीमत 2.62 लाख-3.93 लाख रुपये है. वहीं नया अपेडेटेड मॉडल तकरीबन 20 हजार रुपये महंगा मार्केट में मिल सकता है.

2018 News Nation Network Private Limited