Valentine's Day पर जन्मीं, लेकिन जिंदगी भर प्यार को तरसती रह गईं मधुबाला
Thursday, 14 February 2019 12:10 PM

मुंबई:  

बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कही जाने वाली दिग्गज अदाकारा मधुबाला (Madhubala) की आज 86वीं जयंती है. 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में जन्मीं मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेहम देहलवी था. हिंदी सिनेमा के इतिहास में जब भी रोमांटिक फिल्मों का जिक्र होता है तो 'मुगल-ए-आजम' का नाम जरूर लिया जाता है. इस मूवी में मधुबाला ने अनारकली का किरदार निभाया नहीं, बल्कि जिया था, लेकिन असल जिंदगी में उन्हें कभी मोहब्बत नसीब नहीं हुई.

मधुबाला की पूरी जिंदगी महज 36 साल ही रही, लेकिन उनकी छोटी-सी जिंदगी में कई अफसाने जुड़े हैं. इन सबमें उनकी और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी की खूब चर्चा होती है.

ये भी पढ़ें: Valentine's Day पर जन्मी थीं मशहूर अदाकारा मधुबाला, गूगल ने बनाया ये खास डूडल

खबरों की मानें तो मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी की शुरुआत 'तराना' फिल्म के सेट पर हुई थी. दोनों को पहली नजर में ही एक-दूसरे से प्यार हुआ था और फिल्मी तरीके से इश्क का इजहार भी हुआ था. दोनों की जोड़ी को रील लाइफ में भी खूब पसंद किया जाने लगा.

मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी उनके पिता को पसंद नहीं थी. मधुबाला के पिता अताउल्ला खान इस रिश्ते के सख्त खिलाफ थे. यहां तक कि उन्होंने बीआर चोपड़ा की फिल्म 'नया दौर' के लिए मधुबाला को बाहर जाने से भी रोक दिया. इस वजह से मधुबाला को फिल्म से निकाल दिया गया और फिर मामला इतना बिगड़ा कि कोर्ट तक पहुंच गया.

कोर्ट में दिलीप कुमार ने डायरेक्टर का साथ दिया, जिसकी वजह से मधुबाला को धक्का लगा. दोनों ने 'मुगल-ए-आजम' की शूटिंग साथ की, लेकिन सेट पर एक-दूसरे से बात तक नहीं करते थे. इसके बाद उन्होंने किशोर कुमार से शादी कर ली.

ये भी पढ़ें: B'DAY Special : New York Times ने मधुबाला की तुलना मर्लिन मुनरो से की थी, 15 असाधारण महिलाओं में दी थी जगह

मधुबाला ने अपने करियर में 70 से अधिक फिल्मों में काम किया था, लेकिन शादी के बाद उनकी तबीयत धीरे-धीरे बिगड़ती चली गई. 23 फरवरी 1969 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.

Post Comment (+)
2019 News Nation Network Private Limited