Holi 2019: ये हैं होली के वो सुपरहिट गानें, जिनके बिना फीका है रंगों का त्योहार
Saturday, 16 March 2019 06:14 PM

नई दिल्ली:  

बॉलीवुड फिल्मों और त्योहारों का आपस में जबरदस्त कनेक्‍शन है. बॉलीवुड में अक्‍सर बड़े बैनर अपनी फिल्‍मों को रिलीज करने के लिए त्‍योहारों को चुनते हैं और ऐसे में सबका फेवरेट और सबसे रंग-बिरंगा त्योहार है 'होली'. रुपहले पर्दे की हर फिल्म में एक ना एक होली का सीन जरूर होता है, जिसकी मस्ती और रंग के साथ मिले भंग में हर कोई झूमने पर मजबूर हो जाता है.

होली के हुड़दंग के बिना बॉलीवुड सूना-सूना मालूम पड़ता है. लोगों के कानों में जब तक इन गानों की गूंज सुनाई नहीं पड़ती, तब तक होली थोड़ी फीकी-फीकी नजर आती है. होली का मजा तो तब ही दोगुना होता है, जब रंग, मस्ती और छेड़छाड़ से भरे गाने बजते हैं और होली की मस्ती में बॉलीवुड के गानों पर सारे लोग थिरकते हैं.

ये भी पढ़ें: Viral Video: निरहुआ ने खेली आम्रपाली दुबे के साथ 'होली में जीएसटी जोड़ के'

लाल-पीले-हरे-गुलाबी चेहरे जब पूरी तरह रंगों में रंगे हुए फिल्मी थाप पर नाचते हैं तो मजा दोगुना हो जाता है.

लोगों का मानना है कि होली है तो रंग-गुलाल-गुजिया-ठंडाई के साथ कुछ नाच-गाना तो होना ही चाहिए. हंसी-खुशी के माहौल में बॉलीवुड के गानों की फुहार ना डाली जाए तो होली अधूरी-अधूरी सी लगती है. होली जैसे रंग भरे त्योहार में बॉलीवुड के गाने मस्ती का तड़का लगा देते हैं.

होली को लेकर बने गानों की कमी नहीं. होली के गाने चाहे पुराने हों या नए तड़के के साथ उनका रिमिक्स, होली के मौके पर अगर ये गाने बजते हैं तो होली के रंग में रंगे लोगों के दिलों को रंगीन कर जाते हैं.

रंग गुलाल का ये वो त्योहार है, जो छोटे-बड़े हर शख्स को अपने रंग में रंग देता है. हर गली चौराहे पर होली के गानों की ताल और लोगों की जुबान पर इन गानों के तराने सुनाई पड़ते हैं, जो हर किसी के मन में नया जोश और नई उमंग भर देते हैं.

ये भी पढ़ें: Holi 2019: घर में कैसे बनती है ठंडाई, जानें मिनटों में बनने वाली रेसिपी के बारे में

होली हर साल आती है और ज़िंदगी में रंग भर जाती है. साल में ये इकलौता ऐसा मौका होता है, जब हर तरफ रंगों में रंगे लोग मदहोश नजर आते हैं. नाचते हैं...झूमते हैं...गाते हैं...और सब संग मिलकर इस त्योहार का जश्न मनाते हैं. रंगों का खुमार इस कदर चढ़ता है कि लोग खुद-ब-खुद थिरकने लगते हैं.

रंग...भंग..तरंग...उमंग और मौज मस्ती...होली का ऐसा कौन सा रंग है, जिसे सिल्वर स्क्रीन पर उतारा ना गया हो. ये होली के रंग ही हैं, जिसमें बॉलीवुड के सारे कलाकारों ने डुबकी लगाई है.

होली के जिन रंगों ने पर्दे को गुलज़ार किया, उन्हीं रंगों ने होली पर फिल्मी हस्तियों को भी खूब रंगा. इन्हीं रंगों के त्योहार पर पेश करते हैं, फिल्मी दुनिया का रंगीन नजारा, जो होली के जश्न में चार चांद लगा देता है. इनके बिना होली के रंग फीक-फीके नजर आते हैं...तो शुरूआत करते हैं होली के रंगों में नहाए उन फिल्मी गीतों की, जिनका नशा हर किसी के सिर चढ़कर बोलता है.

1. होली के दिन दिल खिल जाते हैं...

होली की पार्टी हो और अमिताभ बच्चन के सुपरहिट गाने लिस्ट में ना हो, ऐसा होना नामुमकिन है. बिग बी ने होली पर कई हिट सॉन्ग दिए हैं. बॉलीवुड की आइकॉनिक फिल्‍म 'शोले' में जय-वीरू का होली सेलिब्रेशन भला कैसे भुलाया जा सकता है. जितना मशहूर गब्बर का डॉयलाग- 'होली कब है, कब है होली' उतना ही फेमस ये गाना 'होली के दिन दिल मिल जाते हैं...' है. होली के मौके पर ये गाना हर साल एक एंथम की तरह बजता है और सब जैसे होली की मस्ती में डूब जाते है.

2. होली खेले रघुबीरा...

क्या आपने गौर किया है कि आज भी होली पर कुछ सधे हुए पुराने गीत ही बजते हैं और उन में 'होली खेले रघुबीरा' गाना जरूर होता है. ये गाना चाहे कितना भी पुराना क्यों ना हो जाए पर आज भी नया सा लगता है.

3. बलम पिचकारी...

होली की बात हो और दीपिका-रणबीर की फिल्म के गाने 'बलम पिचकारी' का गाना न चले तो मजा नहीं आता. 'ये जवानी है दीवानी' का ये सॉन्ग यंगस्टर्स के बीच काफी पॉपुलर है. यह सॉन्ग होली के मौके पर जरूर बजाया जाता है. इस गाने का म्यूजिक आपको झूमने पर मजबूर कर देगा. होली के लिए यह परफेक्ट सॉन्ग है.

3. अंग से अंग लगाना...

बात चली है परफेक्ट सॉन्ग की तो ये गाना प्यार के रंग में रंगा है.

4. डू मी अ फेवर...

5. गो पागल...

6. जा रे हट नटखट...

ये फिल्म नवरंग का होली गीत 'अरे जा रे हट नटखट' का नया वर्जन है, जो पुरानी और नई धुनों का मिश्रण है.

7. आई होली आई रे...

ये गाना मानो होली के लिए ही बना है.

8. सोनी-सोनी...

'मोहब्बतें' मूवी का ये गाना आज भी पॉपुलर है.

9. लट्ठ मार...

'टॉयलेट एक प्रेम कथा' का ये गाना बरसाने की फेमस 'लट्ठ मार' होली की झलक दिखाता है.

10. रंग बरसे भीगे चुनरवाली...

होली के गानों की बात हो तो हमारे जहन में सबसे पहला गाना अमिताभ बच्चन और रेखा पर फिल्माया 'रंग बरसे भीगे चुनरिया' आता है. उनकी फिल्म 'सिलसिला' का गाना आज भी लोगों को झूमने और थिरकने को मजबूर करता है. यह गाना अमिताभ, रेखा और जया बच्चन पर फिल्माया गया है. होली का रंग इस गाने के बिना अधूरा माना जाता है.

बॉलीवुड इंडस्ट्री की होली फैंस के लिए क्रेज का विषय रहता है. इस त्योहार का सभी को यहां तक की सेलिब्रिटिज को बेसब्री से इंतज़ार रहता है. बॉलीवुड की जानी-मानी हस्तियां खूब धूम-धाम से होली मनाती हैं.

2018 News Nation Network Private Limited