भारी बारिश के कारण रुकी अमरनाथ यात्रा, मौसम में सुधार के बाद रवाना होगा श्रद्धालुओं का जत्था

एक दिन पहले शुरू हुई अमरनाथ यात्रा भारी बारिश के कारण रोक दी गई है।

  |   Updated On : June 28, 2018 09:59 AM
अमरनाथ यात्रा (ANI)

अमरनाथ यात्रा (ANI)

नई दिल्ली :  

एक दिन पहले शुरू हुई अमरनाथ यात्रा भारी बारिश के कारण रोक दी गई है। बालटाल और पहलगाम पर खराब मौसम और बारिश के कारण श्रद्धालुओं का पहला जत्था नुनवन (पहलगाम) के आधार शिविरों में रोक दिया गया है। 

डिप्टी कमिश्नर डॉ पियूष सिंगला ने कहा, 'हम मौसम विभाग के साथ लगातार संपर्क में हैं और स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।'

तीर्थयात्रियों ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही उन्हें यात्रा शुरू करने की अनुमति मिल जाएगी।

श्रीनगर में भारी बारिश के कारण जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है जिसे तस्वीरों में देखा जा सकता है। मौसम विभाग ने भी अगले 48 घंटों तक बारिश होने का अनुमान जताया है

मौसम में सुधार के बाद ही श्रद्धालुओं का जत्था आगे के लिए रवाना किया जाएगा। खराब मौसम के कारण तीर्थयात्रियों को आगे नहीं बढ़ने की हिदायत दी गई है।

खराब मौसम के चलते बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गो पर अमरनाथ यात्रा रोक दी गई। अधिकारी ने बताया, 'गुरुवार तड़के से बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों पर बारिश हो रही है। बालटाल और नुनवन (पहलगाम) के आधार शिविरों में डेरा डाले तीर्थयात्रियों को मौसम में सुधार तक आगे नहीं बढ़ने की हिदायत दी है।'

आधिकारिक तौर पर वार्षिक अमरनाथ यात्रा गुरुवार सुबह चार बजे शुरू हुई। 3,425 तीर्थयात्रियों का दूसरा जत्था जम्मू से रवाना हो गया।

3,425 तीर्थयात्रियों वाले पहले जत्थे में 2,679 पुरूष और 592 महिलाएं शामिल हैं। 

60 दिवसीय यह लंबी यात्रा 26 अगस्त को समाप्त होगी। 

बता दें कि शीतकालीन राजधानी जम्मू से बालटाल और दक्षिण कश्मीर के पहलगाम के दो बेस कैंप से लगभग 400 किलोमीटर यात्रा मार्ग को सुरक्षित रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 213 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं।

First Published: Thursday, June 28, 2018 09:43 AM

RELATED TAG: Amarnath Yatra Stalled, Heavy Rain,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो