logo-image

महबूबा मुफ्ती ने कहा, कश्मीर अफगानिस्तान या सीरिया नहीं बन सकता, कश्मीरी पंडितों को वापस लाना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी

महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर में शांति की बनाए रखने की बात करते हुए कहा है कि कश्मीर अफगानिस्तान या सीरिया नहीं बन सकता।महबूबा ने कश्मीरी पंडितों मुद्दे पर जोर देते हुए कहा कि कश्मीरी पंडितों को वापस लाना सामूहिक जिम्मेदारी है।

Updated on: 31 Jan 2017, 07:23 AM

highlights

  • महबूबा मुफ्ती ने कि कश्मीर अफगानिस्तान या सीरिया नहीं बन सकता।
  • उन्होंने कहा ऐसी कश्मीर चाहिए जिसमें कश्मीरी पंडित, कश्मीरी मुस्लिम, डोगरा और गुज्जर सड़क पर साथ चलते दिखाई देते हैं।

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर में शांति की बनाए रखने की बात करते हुए कहा है कि कश्मीर अफगानिस्तान या सीरिया नहीं बन सकता।महबूबा ने कश्मीरी पंडितों मुद्दे पर जोर देते हुए कहा कि कश्मीरी पंडितों को वापस लाना सामूहिक जिम्मेदारी है।

विधानसभा में अपने विभाग से जुड़ी अनुदान मांगों पर बोलते हुए महबूबा ने कहा, 'आज मैं कश्मीर पर गौर करके भय महसूस करती हूं। इस कश्मीरी पंडितों का कश्मीर में हर दिन दोहन हो रहा है। कश्मीर, कश्मीर है और यह अफगानिस्तान या सीरिया नहीं बन सकता। कश्मीरी पंडितों को घाटी में वापस लाना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।'

और पढ़ें:जम्मू एवं कश्मीर: सीएम महबूबा ने पाकिस्तान को ठहराया घाटी की हिंसा का जिम्मेदार

कश्मीरियत की बात करते हुए उन्होंने कहा ऐसी कश्मीर चाहिए जिसमें कश्मीरी पंडित, कश्मीरी मुस्लिम, डोगरा और गुज्जर सड़क पर साथ चलते दिखाई देते हैं।

महबूबा ने सहयोगी बीजेपी को स्पष्ट संदेश देते हुए कहा कि किसी के भी द्वारा राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 को कमजोर करना 'सबसे बड़ा राष्ट्रविरोधी कृत्य' होगा।

और पढ़ें:कश्मीर हिंसा में पीड़ित परिवारों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा

महबूबा ने कहा, 'देश के भीतर कुछ ताकतें हैं जो सोचती हैं कि अनुच्छेद 370 को हटाकर कश्मीर के मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा लेकिन अनुच्छेद 370 के खिलाफ बोलने वाले यह नहीं जानते कि अनुच्छेद 370, जो हमारा विशेष दर्जा है, इस कारण हमने दो विचारधारा (दो राष्ट्र के सिद्धांत) और धर्म को भी खारिज किया तथा भारत के साथ हाथ मिलाया।'

कश्मीर में बीजेपी-पी़डीपी गठबंधन की सरकार है।