logo-image
Live

जम्मू-कश्मीर कैबिनेट फेरबदल: कविंदर गुप्ता बने उप-मुख्यमंत्री, निर्मल सिंह होंगे स्पीकर

जम्मू-कश्मीर की गठबंधन सरकार में आज बड़ा फेरबदल होने जा रहा है। राज्य के उप-मुख्यमंत्री निर्मल सिंह के इस्तीफे के बाद आज इस पद पर कविंदर गुप्ता शपथ लेगें।

Updated on: 30 Apr 2018, 02:31 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर की गठबंधन सरकार में आज बड़ा फेरबदल हुआ है। राज्य के उप-मुख्यमंत्री निर्मल सिंह के इस्तीफे के बाद इस पद पर कविंदर गुप्ता ने शपथ ली है।

गुप्ता फिलहाल जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर हैं और खबरों की माने तो अब उनके शपथ लेने के बाद निर्मल सिंह को यह पद दिया जा सकता है।

कविंदर गुप्ता तीन सालों तक जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर रहे हैं साथ ही जम्मू के मेयर भी रहे हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने गांधी नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था और वह पहली बार विधायक बने थे। 

कविंदर गुप्ता के बाद पीडीपी के मोहम्मद खलीक और अशरफ मीर ने भी मंत्री पद की शपथ ली। वहीं बीजेपी कोटे से कठुआ के विधायक राजीव जसरोटिया, सतपाल शर्मा और सुनील शर्मा ने पद और गोपनीयता की शपथ ली।

राज्यपाल एन.एन.वोहरा  ने नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

LIVE अपडेट्स

# पीडीपी कोटे से मोहम्मद अशरफ मीर और मोहम्मद खलील को कैबिनेट में जगह मिली है। अशरफ मीर सोनवर और खलील पुलवामा से विधायक हैं।

# कविदर गुप्ता ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। वह निर्मल सिंह की जगह लेंगे।

#जम्मू-कश्मीर सरकार के कैबिनेट में हुए बदलाव का कठुआ की घटना से कुछ लेना-देना नहीं है। हमारी सरकार के तीन साल पूरे हो गए हैं, इसलिए हमने नए चेहरों को मौका देने का निर्णय किया हैः राम माधव

#केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा-कैबिनेट रिशफल वर्तमान और पहले के हालात सहित भविष्य को मद्देनज़र रखते हुए हो रहा है। यह लोततांत्रिक व्यवस्था में आम बात है।

# शक्ति राज परिहार ने कहा- मैं बहुत खुश हूं कि पार्टी ने मुझे इस पद के लायक समझा। मैं पार्टी और लोगों के उम्मीदों पर खड़ा उतरने की पूरी कोशिश करुंगा।' 

गौरतलब है कि अप्रैल के दूसरे हफ्ते में महबूबा मंत्रिमंडल से बीजेपी के सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दिया था, जिसके बाद से ही मंत्रिमंडल में बड़ी फेरबदल के कयास लगाए जा रहे थे।

कठुआ मामले में सियासी विवाद के बाद बीजेपी के दो मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद कैबिनेट में फेरबदल का हवाला देते हुए पार्टी ने सभी मंत्रियों को इस्तीफा सौंपने को कहा था।

कठुआ गैंग रेप के आरोपियों के समर्थन में निकाली गई रैली में शामिल होने पर बीजेपी के मंत्री लाल सिंह और चंदर प्रकाश गंगा को इस्तीफा देना पडा था।

(आईएनएस इनपुट्स के साथ)

और पढ़ें: अंतरिक्ष से भारत पर नजर रखने के लिए 5 अरब डॉलर फूंकेगा पाकिस्तान