logo-image

कश्मीर में बदतर हुए हालात, महबूबा मुफ्ती ने बुलाई कैबिनेट की आपात बैठक

कश्मीर में जारी तनाव के बीच मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है। बैठक में राज्य के मौजूदा हालात पर चर्चा होगी।

Updated on: 18 Apr 2017, 01:09 PM

highlights

  • कश्मीर में खराब होते हालात के बीच महबूबा ने बुलाई कैबिनेट की आपात बैठक
  • बैठक में राज्य पुलिस महानिदेशक मुख्यमंत्री को ताजा स्थिति के बारे में जानकारी देंगे

नई दिल्ली:

कश्मीर में जारी तनाव और खराब होते हालात के बीच मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है। बैठक में राज्य पुलिस महानिदेशक मुख्यमंत्री को ताजा स्थिति के बारे में जानकारी देंगे।

सोमवार को श्रीनगर समेत कई इलाकों में सुरक्षाबलों पर स्थानीय लोगों ने पत्थराबाजी की। जिसके बाद राज्य प्रशासन ने घाटी में इंटरनेट सेवा ब्लॉक कर दिया। कश्मीर में स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने के लिए कहा गया है। राज्य में लगातार स्थिति बिगड़ रही है। जिसके मद्देनजर महबूबा मुफ्ती ने बैठक बुलाई है।

सोमवार को घाटी में स्कूली छात्रों ने सुरक्षा बलों पर पथराव किया था। इससे पहले सेना ने पत्थरबाजों को संदेश देने के लिए एक कश्मीरी युवक को जीप के आगे बांध कर घुमाया था। वीडियो सामने आने के बाद काफी हंगामा हुआ, जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में सेना के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की है।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाज़ों से निपटने के लिये अब प्लास्टिक बुलेट का होगा इस्तेमाल

श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए उप-चुनाव के बाद राज्य में सुरक्षा की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। उप-चुनाव में हुई हिंसा की वजह और अलगाववादियों के बहिष्कार के कारण मात्र 6.5 फीसदी मतदान हुआ था। इस दौरान हुई हिंसा में 8 लोग मारे गए थे। 

वीडियो पर बवाल

कश्मीर में सेना और स्थानीय लोगों के कई वीडियो सामने आये हैं। एक वीडियो में स्थानीय लोग सुरक्षाबलों से बदसलूकी कर रहे है। दूसरे वीडियो में कथित तौर पर कश्मीरी युवक मानव ढाल के रूप में सुरक्षा बलों की एक चलती हुई जीप के सामने बंधा हुआ दिख रहा है, ताकि पथराव से बचा जा सके।

इन वीडियो को लेकर कश्मीर के स्थानीय लोगों में काफी गुस्सा है। हालांकि केंद्र सरकार ने सेना की कार्रवाई को सही ठहराया है। पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री मुफ्ती ने सेना प्रमुख बिपिन रावत से मुलाकात कर राज्य की स्थिति पर चर्चा की थी।

और पढ़ें: अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा- हालात को देखते हुए युवक को सेना की जीप में बांधना सही

उन्होंने जीप युवक को जीप में बांधे जाने पर कहा था कि नुकसान की भरपाई के लिए तत्काल कदम उठाए जाएं। डंडे से कुछ नहीं निकलेगा।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें