logo-image

Pulwama Attack Updates: पुलवामा में बड़ा आतंकवादी हमला, 42 जवान शहीद, गृहमंत्री ने CRPF के डीजी के साथ बैठक की

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने एक बार फिर से सुरक्षाबलों को निशाना बनाया है. आतंकी हमले में 42 जवान शहीद. कई के जख्मी होने की खबर है.

Updated on: 15 Feb 2019, 11:54 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने अब तक के सबसे बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया है. पुलवामा के अवंतीपुरा के गोरीपोरा इलाके में आतंकवादियों ने सीआरपीएफ की गाड़ी को निशाना बनाया है. जिसमें 42 जवानों के शहीद होने की खबर है. वहीं कई जवान जख्मी बताए जा रहे हैं. जिनकी हालत बेहद ही नाजुक बताई जा रही है. जम्मू-श्रीनगर हमले को सील करके सर्च अभियान चलाया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि खून की एक-एक बूंद का बदला लेंगे.

गृहमंत्री ने सीआरपीएफ के डीजी के साथ बैठक की

 गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सीआरपीएफ के डीजी के साथ बैठक की.डीजी आर आर भटनागर ने पूरी घटनाक्रम की जानकारी दी. हाईलेवल बैठक में कई और अधिकारी शामिल

शोपियां में दूसरा आतंकी हमला होने की खबर आ रही है. आतंकवादियों ने पुलिस चौकी पर हमला किया है. पुलिस आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब दे रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमला करने के बाद आतंकी भाग निकले हैं. पुलिस उन्हें पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चला रही है. 

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक शुक्रवार यानी कल श्रीनगर जाएंगे. 

दक्षिण कश्मीर में मोबाइल और इंटरनेट सर्विस को किया गया बैन, श्रीनगर में 2G स्पीड को कम कर दिया गया.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमले के दोषियों के खिलाफ भारत कड़ी कार्रवाई करेगा. 

एनआईए की टीम कल कश्मीर रवाना होगी. फॉरेंसिक टीम के साथ एनआईए पुलवामा रवाना होगी. 12 सदस्यीय टीम जिसका नेतृत्व आईजी लेवल के अधिकारी करेंगे, कल कश्मीर के लिए रवाना होगी. 

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार के विजय कुमार के मुताबिक शहीद होने वाले सैनिकों की संख्या 40 के करीब है. एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) जांच में शामिल होगी. 

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दर्ज किया मामला

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मामला दर्ज क लिया है. अधिकारी घटनास्थल की जांच कर रहे हैं और घटना से पहले की परिरस्थिति को समझने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकी हमले की निंदा की है और शहीद और घायल परिवार के साथ खड़े होने की बात कही. 

कल सुबह होगी कैबिनेट सुरक्षा समिति की बैठक. सुबह 9.15 बजे से आतंकी हमले पर बैठक होगी. 

जैश-ए-मोहम्मद ने ली हमले की जिम्मेदारी

इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. जिसका मुखिया मसूद अजहर है. एक वीडियो जारी करके जैश ने आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है. उरी के बाद यह बड़ा आतंकी हमला है. ये भी खबर आ रही है कि आदिल अहमद नाम के आतंकी ने सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला किया. जेईएम प्रवक्ता मुहम्मद हसन ने एक बयान में कहा कि हमले में सुरक्षाबलों के दर्जनों वाहन नष्ट कर दिए. बताया जा रहा है कि आतंकी के कार में 200 किलो विस्फोटक था.आत्मघाती हमले के लिए जिस गाड़ी का इस्तेमाल हुआ उसमें करीब 200 किलो विस्फोटक RDX था.

अमेरिका ने घटना की निंदा की

भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा, 'अमेरिकी दूतावास जम्‍मू कश्‍मीर में हुए आतंकी हमले की कड़ी आलोचना करता है. हमें पीड़ितों के परिवारों के लिए अपनी संवेदना व्‍यक्‍त करते हैं. अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ और उसे हराने के लिए भारत के साथ खड़ा है.'

पीएम मोदी अजीत डोभाल से कर रहे हैं बातचीत

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से पीएम नरेंद्र मोदी पुलवामा हमले को लेकर बातचीत कर रहे हैं. 

प्रियंका गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को किया रद्द

कांग्रेस के महासचिव प्रियंका गांधी ने रद्द की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- ये पीसी राजनीतिक चर्चा के लिए था लेकिन ऐसे माहौल में राजनीतिक सवालों पर चर्चा करना उचित नहीं है. पुलवामा में हुए आतंकवादी घटना में शहीद हुए जवानों के परिवारों के साथ हम खड़े हैं. 

पीएम मोदी ले रहे हैं गृहमंत्री से पल-पल का अपडेट

पीएम मोदी ने कहा कि पुलवामा में हमले के मद्देनजर गृहमंत्री राजनाथ सिंह जी और अन्य शीर्ष अधिकारियों से लगातार बात हो रही है.

शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा : पीएम मोदी

पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हमला कायरता है. मैं इस नृशंस हमले की कड़ी निंदा करता हूं. हमारे बहादुर सुरक्षाकर्मियों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. पूरा देश बहादुर शहीदों के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. घायलों के जल्दी ठीक होने की कामना करता हूं.

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार विनय कुमार ने कहा, 'जहां तक मरने वालों की संख्या का संबंध है, मुझे बताया गया है कि शुरू में यह 18 था और 3 जवान गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया था. तो हो सकता है कि 20 जवान शहीद हो. लेकिन मैं केवल टेलीफोनिक रिपोर्टों पर आधारित बात बता रहा हूं. 

-गृह मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली में हैं और हर पल की जानकारी पीएम नरेंद्र मोदी को दी जा रही है.

अजीत डोभाल घटना की निगरानी कर रहे हैं

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल कश्मीर की घटना पर निगरानी रखे हुए हैं. वरिष्ठ अधिकारी उन्हें स्थिति की जानकारी दे रहे हैं.

आतंकियों को कभी ना भूलने वाला सबक सिखाया जाएगा: अरुण जेटली

आतंकी हमले पर अरुण जेटली ने कहा, 'पुलवामा में सीआरपीएफ पर हमला आतंकियों का कायराना और निंदनीय कृत है. देश शहीदों को सलाम करता है और हम शहीदों के परिवारों के साथ खड़े हैं. हम घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की प्रार्थना करते हैं. आतंकियों को उनके इस घृणित करतूत के लिए कभी न भूलने वाला सबक सिखाया जाएगा.'

श्रीनगर जाएंगे राजनाथ सिंह

सीआरपीएफ डीजी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को घटना की जानकारी दी. राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से बातचीत भी की.  राजनाथ सिंह कल श्रीनगर जाएंगे.  

दुख की घड़ी में एकता दिखाने की आवश्यकता: योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर घटना की निंदा की. उन्होंने लिखा, 'जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुआ आतंकी हमला अत्यंत कायराना एवं निंदनीय है. हादसे में शहीद हुए जवानों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हैं. इस दुःख की घड़ी में भारत को एकता दिखाने की आवश्यकता है.'

अमित शाह ने कहा कि दुख को बयां नहीं किया जा सकता है

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आतंकी हमले को कायराना कृत्य करार देते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि सुरक्षा बल ऐसे आतंकी कृत्यों के प्रति सख्त रहेंगे और उन्हें पराजित करेंगे. शाह ने अपने ट्वीट में कहा, 'पुलवामा में हमारे सैनिकों पर आतंकी हमले के दुख को शब्दों में बयां नहीं कर सकता. यह कायराना कृत्य है.'

छुट्टी से ड्यूटी पर लौट रहे थे जवान

बताया जा रहा है कि आतंकवादियों ने जवानों से भरी गाड़ी पर पहले फायरिंग की और फिर आईईडी ब्लास्ट किया. ब्लास्ट इतना जबरदस्त था कि गाड़ी के परखच्चे उड़ गए. घटना के बाद डीजी सीआरपीएफ प्रयागराज से श्रीनगर रवाना हो गए हैं. घाटी में काफी लंबे समय के बाद आतंकियों ने आईईडी धमाके के जरिए सुरक्षाबलों पर बड़े हमले को अंजाम दिया है. सभी घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसके साथ ही इलाके में सर्च अभियान चलाया जा रहा है. 

काफिले में 70 गाड़ियां शामिल थी

सीआरपीएफ के डीजी आरआर भटनागर ने कहा कि जम्मू से श्रीनगर काफिला जा रहा था. काफिले में सीआपीएफ की 70 गाड़ियां जा रही थी जिसमें 2500 से अधिक जवान सवार थे. आतंकियों ने सुरक्षाबलों के काफिले को अपना निशाना बनाया. सीआरपीएफ के जवान छुट्टी काटकर ड्यूटी के लिए लौट रहे थे. सभी जवान जम्मू से श्रीनगर के लिए निकले थे.

फिदायीन हमले में शामिल आदिल पुलवामा का रहने वाला था

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक पुलिस ने आतंकी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है. उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था.

जख्मी जवान को ले जाया गया अस्पताल

सीआरपीएफ के आईजी (आपरेशंस) जुल्फिकार हसन ने कहा, 'जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. घायलों को अस्‍पताल ले जाया गया है. विस्‍फोट के बाद के हालात की समीक्षा घटनास्‍थल पर की गई है.'  

सीआरपीएफ डीजी ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पूरे मामले की जानकारी दी

सीआरपीएफ डीजी ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पूरे मामले की जानकारी दी. घटना के बाद दिल्ली में हो रही है उच्च स्तरीय बैठक

बता दें कि कुलगाम में रविवार सुबह सुरक्षाबलों ने 5 आतंकियों को मार गिराया था. इससे पहले 6 फरवरी को पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी को मार गिराया गया था. मारा गया आतंकी लश्कर का जिला कमांडर था. 30 जनवरी को कुलगाम जिले में आतंकियों ने सीआरपीएफ कैंप पर ग्रेनेड से हमला किया था जिसमें 3 नागरिक घायल हो गए थे. अधिकारी ने बताया था, 'लेकिन आतंकवादियों का निशाना चूक गया और ग्रेनेड सड़क पर जा गिरा जिससे तीन राहगीर घायल हो गए.'

इसे भी पढ़ें: स्टालिन का बीजेपी पर कड़ा प्रहार, कहा - राज्यपाल को पार्टी महासचिव बना लिया है

वहीं 26 जनवरी को श्रीनगर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के दो आतंकवादी मारे गए थे. दोनों आतंकवादी श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र खोनमोह इलाके में मारे गए थे. उन्होंने गणतंत्र दिवस समारोह को बाधित करने की योजना बनाई थी.