logo-image

घाटी में शांति बहाल करने पर बोली सीएम मुफ़्ती, वाजपेयी की तर्ज पर मोदी सरकार एकतरफा संघर्ष विराम की करे पहल

सीएम ने कहा कि वो केंद्र सरकार से अपील करेंगे कि वो वाजपेयी जे सीख लेते हुए घाटी में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए एकतरफा संघर्ष विराम पर विचार करें।

Updated on: 10 May 2018, 08:16 PM

नई दिल्ली:

कश्मीर घाटी में तनावपूर्ण हालात को लेकर बुधवार को हुई सर्वदलीय बैठक के बाद सीएम महबूबा मुफ़्ती ने कहा कि वह पीएम मोदी से मुलाक़ात करेंगी और घाटी में शांतिपूर्ण हालात कायम करने को लेकर बातचीत करेंगे।

उन्होंने कहा कि वो केंद्र सरकार से अपील करेंगे कि वो वाजपेयी जी से सीख लेते हुए घाटी में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए एकतरफा संघर्ष विराम पर विचार करें।

बता दें कि बुधवार को ही कश्मीर विश्वविद्यालय के छात्रों ने जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले में 'आतंकी' असिस्टेंट प्रोफेसर के मारे जाने के विरोध में शोरगुल भरा लेकिन शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया था।  

जिसके बाद मुख्यमंत्री ने हालात पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई थी।

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुई महबूबा मुफ़्ती ने कहा, 'हम केंद्र सरकार से अपील करेंगे कि वो एकतरफा संघर्ष विराम पर विचार करें जैसा कि साल 2000 में वाजपेयी जी ने किया था। गोलीबारी की वजह से आम लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। इसलिए हमें कुछ ऐसे क़दम उठाने होंगे जिससे कि ईद और कैलाश यात्रा के दौरान घाटी का माहौल शांत रह सके।'

उन्होंने कहा, 'सभी इस बात पर राजी हैं कि बीजेपी-पीडीपी के बीच जिस एजेंडे के तहत गठबंधन हुआ है, अगर उसे मानकर आगे बढ़ा जाए तो घाटी में हालात ठीक होंगे। सब इस बात पर भी राजी हैं कि घाटी के हालात को लेकर पीएम मोदी से मुलाकात कर उन्हें जानकारी दी जाएगी।'

गौरतलब है कि बुधवार को ही कश्मीर विश्वविद्यालय के छात्रों ने जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले में 'आतंकी' असिस्टेंट प्रोफेसर के मारे जाने के विरोध में बुधवार को शोरगुल भरा लेकिन शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया।

कुछ छात्र परिसर के अंदर इकट्ठा होकर नारे लगाने लगे। छात्र असिस्टेंट प्रोफेसर मुहम्मद रफी भट के समर्थन में अपने हाथों में बैनर लिए हुए थे। भट समाजशास्त्र विभाग में एक संविदा शिक्षक था।

भट बडिगाम गांव में रविवार को हिजबुल कमांडर सद्दाम पद्दार समेत चार अन्य आतंकवादियों के साथ सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मारा गया था। दक्षिणी कश्मीर में उसी दिन सुरक्षा बलों के साथ हुई झड़प में छह नागरिक भी मारे गए।

और पढ़ें- 'फर्जी' वोटर ID मामले में बीजेपी प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से की मुलाकात, चुनाव रद्द कराने की मांग