BREAKING NEWS
  • जानिए किस वजह से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत के समर्थन में आए पाकिस्तान और चीन- Read More »
  • Aus Vs Pak: पांच बार की विश्‍व चैंपियन ऑस्ट्रे‍लिया का मुकाबला पाकिस्‍तान से थोड़ी देर में- Read More »
  • अलवर रेप और हत्‍या मामला : पॉक्‍सो कोर्ट ने आरोपी को सुनाई सजा-ए-मौत- Read More »

'मोदी' पर ऐसी जानकारी जो आपने न पहले कभी पढ़ी होगी और न सुनी होगी, इसकी गारंटी है

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : May 17, 2019 03:26 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:  

लोकसभा चुनाव 2019 में नेताओं की जुबानी जंग और धुंआधार प्रचार के बीच आपको एक रोचक तथ्‍य से रूबरू कराने जा रहे हैं. पहले चरण के चुनाव के दौरान इलेक्‍शन ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को मिले खाने के पैकेट पर 'नमो' लिखा मिला तो बवाल मच गया. बात चुनाव आयोग तक पहुंच गई. इससे पहले ट्रेन में चाय के कप और अब रेल टिकट पर छपी मोदी की तस्‍वीर को लेकर सियासत जारी है. मोदी नाम पर सियासत के बीच क्‍या आप जानते हैं कि देश में कितने गांवों या कस्‍बों के नाम मोदी है.

यह भी पढ़ेंः यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ का सिवनी मालवा से है विशेष नाता

अगर 'मोदी' नाम के गांव कस्‍बों की बात करें तो देश के करीब 12 राज्‍यों में यह नाम कई गांव और कस्‍बों से जुड़ा है. सबसे ज्‍यादा मोदी नाम के गांव और कस्‍बे मध्‍य प्रदेश में हैं. देश भर के मोदी नाम वाले कुल 27 गांवों में 9 गांव केवल मध्‍य प्रदेश में हैं. शाजपुर, नीमच, उज्जैन, मंदसौर जिले में तो गांव का सीधा नाम ही मोदी है. जबकि खेजरा मोदी नाम का गांव दमोह में है तो खेड़ा मोदी नीमच और खैरा मोदी शिवपुरी में है. वहीं खेरिया मोदी नाम का एक गांव ग्वालियर में है.

राजस्थान में 6 गांवों के नाम मोदी

अजमेर में 2, झुंझुनूं और उदयपुर में एक-एक गांव के नाम मोदी है. जबकि नागौर जिले में कही किसी बोर्ड पर मोदी खुर्द लिखा मिल जाए तो चौंकिएगा मत. नागौर में मोदी चारण और मोदी खुर्द नाम से गांव हैं.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍यः पहले चुनाव में हर वोट पर खर्च हुआ था 87 पैसा, 2014 में बढ़ गया 800 गुना

अगर बात झारखंड की करें तो 3 गांव या कस्‍बे ऐसे हैं जिनके नाम के आगे या पीछे मोदी जुड़ा हुआ है. देवघर जिले में मोदी बंद है तो गोड्डा और हजारी बाग में मोदी चक. वहीं बिहार के कटिहर में भी एक मोदी चक है.

उत्तर प्रदेश में अब्दुल्लापुर मोदीः उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक गांव ऐसा है जिसका नाम अब्दुल्लापुर मोदी है.

पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की बात करें तो मणिपुर के चंदेल जिले में एक गांव ऐसा है जिसका नाम मोदी है. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और हरियाणा के सिरसा, अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग, छत्तीसगढ़ के उत्तर बस्तर कांकेर, आंध्र प्रदेश के आदिलाबाद, पंजाब के फिरोजपुर में भी एक-एक गांव का नाम मोदी है.

First Published: Tuesday, April 16, 2019 09:10 PM

RELATED TAG: Lok Sabha Elections Second Phase, Second Phase 97 Lok Sabha Seats, All Seats In Second Phase, 18th April Voting, Elections In 13 States, 18th April Elections, Lok Sabha Elections, Lok Sabha Election 2019, Lok Sabha Chunav 2019, Modi Khurd, Modi Chak, Gwal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो