logo-image

राहुल गांधी कहते हैं अरबपतियों का हाथ बीजेपी के साथ, लेकिन हकीकत तो ये है

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी समेत समूचा विपक्ष अक्‍सर बीजेपी पर पूंजीपतियों की पार्टी होने का आरोप लगाता रहता है. लेकिन

Updated on: 09 May 2019, 04:44 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी समेत समूचा विपक्ष अक्‍सर बीजेपी पर पूंजीपतियों की पार्टी होने का आरोप लगाता रहता है. लेकिन अगर हम इस लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Election 2019) की बात करें तो करोड़पति उम्‍मीदवारों को तो भूल जाइए, सबसे ज्‍यादा अरबपतियों पर दांव लगाने वाली पार्टी बन गई है कांग्रेस. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने छठवें चरण तक के उम्‍मीदवारों द्वारा चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के विश्‍लेषण किया है. इस रिपोर्ट में हर चरण के उम्‍मीदवारों की संपत्‍ति से लेकर उन पर चल रहे मुकदमों का भी विश्‍लेषण किया गया है. आइए हम बताते हैं कि 100 करोड़ से अधिक की संपत्‍ति वाले कितने उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

पहले लोग लखपति उम्‍मीदवार की बात सुनकर हैरान होते थे, लेकिन अब लगभग हर पांचवां उम्‍मीदवार की करोड़पति है. तो अब बात होगी अरबपतियों की. इस लोकसभा चुनाव में छठवें चरण तक कुल 16 अरबपति अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. इन 16 उम्‍मीदवारों में से कांग्रेस ने सबसे ज्‍यादा अरबपतियों पर मेहरबानी दिखाई है. कुल 7 अरबपतियों का हाथ कांग्रेस के साथ है. दूसरे स्‍थान पर बीजेपी समेत 3 पार्टियां हैं. इसमें समाजवादी पार्टी और वाईएसआर भी शामिल हैं. इसके अलावा प्रगतिशील मोर्चा, वंचित बहुजन अघड़ी और एनसीपी ने एक-एक उम्‍मीदवारों पर दांव लगाया है जिनकी संपत्‍ति 100 करोड़ से ज्‍यादा है. (देखें टेबल)

पार्टी
अरबपति उम्‍मीदवार
कांग्रेस 7
बीजेपी 2
वाईएसआर 2
सपा 2
एनसीपी 1
वंचित बहुजन अघड़ी 1
प्रगतिशील मोर्चा 1


अगर उम्‍मीदवारों की बात करें तो तेलंगाना की चेवेल्ला सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी अबतक के छह चरणों में सबसे दौलतमंद प्रत्‍याशी हैं. इनके पास कुल 895 करोड़ की संपत्‍ति है. वहीं दूसरे नंबर पर मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कलनाथ के पुत्र नकुल नाथ हैं. इनकी कुल संपत्‍ति 660 करोड़ है और ये कांग्रेस की टिकट पर छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं. तीसरे पोजीशन पर भी कांग्रेस के ही एच वसंत कुमार हैं. कन्‍याकुमारी से चुनाव लड़ रहे वसंत कुमार की कुल संपत्‍ति 417 करोड़ है.

क्रम संख्‍या उम्मीदवार पार्टी सीट (राज्य
संपत्‍ति (करोड़ रुपये)
1 कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी कांग्रेस चेवेल्ला(तेलंगाना) 895
2 नकुल नाथ कांग्रेस छिंदवाड़ा (मप्र) 660
3 एच वसंत कुमार कांग्रेस कन्याकुमारी 417
4 ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया कांग्रेस गुना (मध्‍य प्रदेश) 374
5 प्रसाद वीरा वाईएसआर विजयवाड़ा (आंध्र) 347
6 उदय सिंह कांग्रेस पूर्णिया 339
7 रघुराम कृष्णा राजू वाईएसआर नरसापुरम् 325
8 प्रवीण सिंह कांग्रेस बरेली (उप्र) 325
9 देवेंद्र सिंह यादव सपा एटा (उप्र) 204
10 भोंसले श्रीमंत छत्रपति प्रतापसिंह महाराज एनसीपी सतारा (महाराष्ट्र) 199
11 पूनम सिन्हा सपा लखनऊ (उप्र) 193
12 विजय कुमार प्रगतिशील मोर्चा सीतापुर (उप्र) 177
13 डीके सुरेश कांग्रेस बेंगलुरू रूरल 140
14 गौतम गंभीर बीेजेपी पूर्वी दिल्‍ली 147
15 संजय सुशील भोसले वंचित बहुजन अघड़ी मुंबई साउथ सेंट्रल (महाराष्ट्र) 125
16 अनुराग शर्मा बीेजेपी झांसी (उप्र) 124

बता दें सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पांच चरण पूरे हो चुके हैं. छठे चरण का मतदान 12 मई और आखिरी चरण का 19 मई को होगा. पांचवें चरण तक कुल 424 सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं. उम्‍मीदवारों की किस्‍मत EVM में लॉक हो चुकी है.