logo-image

IPL Auction: जानें कौन है प्रभसिमरन सिंह, प्रयास राय बर्मन और रासिख सलाम, जिनके दीवाने हुए KXIP, MI और RCB

IPL 2019 Auction: वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बंगाल के ऑलराउंडर प्रयास राय बर्मन (Prayas Rai Burman) के लिए 1.5 करोड़ रुपये खर्च किए.

Updated on: 19 Dec 2018, 04:51 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) 2019 की नीलामी के दौरान काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. जहां एक ओर डेल स्टेन जैसे दिग्गज गेंदबाज को कोई खरीददार नहीं मिल सका वहीं युवराज सिंह को बड़ी मुश्किल से मुंबई की टीम ने खरीदा. इस दौरान फ्रेंचाइजी टीमों में युवा खिलाड़ियों को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला. इन युवा खिलाड़ियों में से ही दो नाम हैं प्रभसिमरन सिंह (Prabhsimran Singh) और प्रयास राय बर्मन (Prayas Rai Burman) का जिनके बारे में शायद आपने पहले भी सुना हो. महज 18 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह (Prabhsimran Singh) पंजाब के लिए खेलते हैं. उन्हें प्रीति जिंटा के मालिकाना हक वाली टीम किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.80 करोड़ रुपये में खरीदा. 

वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बंगाल के ऑलराउंडर प्रयास राय बर्मन (Prayas Rai Burman) के लिए 1.5 करोड़ रुपये खर्च किए. 

गौरतलब है कि दोनों खिलाड़ियों का बेस प्राइस महज 20 लाख रुपये था. इन युवा खिलाड़ियों पर पैसा खर्च करने का मतलब साफ है कि इस बार टीमें बड़े नामों पर ही नहीं बल्कि टैलंट पर पैसा खर्च करना चाहती थीं.

और पढ़ें: IPL Auction: कुछ ऐसी नजर आएगी आईपीएल में KKR की टीम, देखें टीम 

प्रभसिमरन सिंह (Prabhsimran Singh) के बारे में बात करें तो उन्होंने अब तक सिर्फ चार लिस्ट ए मैच खेले हैं. वह हाल ही में श्रीलंका में हुए एसीसीसी एमर्जिंग एशिया कप की रनरअप रही भारतीय टीम का हिस्सा थे.

प्रभसिमरन सिंह (Prabhsimran Singh) पूर्व बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग को अपना आदर्श मानते है. उन्होंने अंडर-23 टूर्नामेंट में 298 रन बनाए थे. इतना ही नहीं कूच बिहार ट्रॉफी सीजन 2017-18 मे प्रभसिमरन सिंह (Prabhsimran Singh) ने पंजाब के लिए 547 रन बनाए जिसमें 3 शतक शामिल थे. 

सिंह ने आईपीएल (IPL) में अपने प्रति फ्रेंचाइजी टीमों के आकर्षण पर कहा, 'मैं पंजाब की टीम में चुने जाने से बहुत खुश हूं. मैं अपनी टीम को जीत दिलाने और इस सीजन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का पूरा प्रयास करूंगा.'

और पढ़ें: IPL Auction: कुछ ऐसी नजर आएगी आईपीएल में राजस्थान की टीम, देखें टीम 

वहीं प्रयास राय बर्मन (Prayas Rai Burman) लेग ब्रेक बोलर हैं. उन्होंने सिर्फ 9 लिस्ट ए मैच खेले हैं. विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था.

कश्मीर की टीम से खेलेने वाले 17 साल के रासिख सलाम (Rashikh Salam) को मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 लाख में खरीदा. 17 साल के रासिख सलाम (Rashikh Salam) इस सीजन में चुने जाने वाले कश्मीर के इकलौते क्रिकेटर रहे. वह जम्मू-कश्मीर की रणजी टीम के कप्तान परवेज रसूल और मंजूर डार उर्फ पांडव के बाद आईपीएल (IPL) में खेलने वाले तीसरे कश्मीरी क्रिकेटर बन गए हैं.

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के रहने वाले डार ने कहा, 'यह एक शानदार लम्हा है. मैं अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पा रहा हूं. मेरे लिए यह किसी सपने के सच होने जैसा है.'

रासिख सलाम (Rashikh Salam) ने इस साल विजय हजारे ट्रॉफी से अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था, इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अक्टूबर में मुंबई इंडियंस के ट्रायल में हिस्सा लिया था.

और पढ़ें: IPL Auction: नाम बड़े पर फिर भी नहीं बिके यह 5 स्टार खिलाड़ी, देखें लिस्ट

परवेज रसूल को सबसे पहले पुणे वॉरियर्स की टीम ने खरीदा था. उन्हें बाद में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा था लेकिन बाद में किसी टीम ने उन्हें नहीं खरीदा.

अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर मंजूर डार उर्फ पांडव आईपीएल (IPL) में कश्मीर से चुने जाने वाले दूसरे क्रिकेटर थे. उन्हें किंग्स इलेवन ने चुना था. हालांकि 2018 के एडिशन में उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला था.